edtech-startup-toprankers-raises-funding

Startup Funding News – Toprankers: भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम में ‘एडटेक’ उन चुनिंदा क्षेत्रों में से है, जिसने महामारी के दौर में भी बढ़त के सिलसिले को जारी रखा था।

और अब इसी क्षेत्र से जुड़े परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले प्लेटफॉर्म Toprankers ने अपने हालिया फंडिंग राउंड में $4 मिलियन (लगभग ₹31 करोड़) का निवेश हासिल किया है। बता दें कंपनी को ये निवेश Sixth Sense Ventures के नेतृत्व में मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

प्राप्त की गई इस नई पूँजी के इस्तेमाल को लेकर कंपनी का कहना है कि वह इसे परीक्षाओं की तैयारी करवाने के सेगमेंट में नई कैटेगरी जैसे विदेशों में पढ़ाई करने सम्बंधित स्टडी प्रोग्राम, ट्यूटरिंग कोर्स, करियर काउंसलिंग प्रोग्राम और फाइनेंस व कॉमर्स आदि को शुरू करने के लिए उपयोग करेगी।

साथ ही अब यह एडटेक स्टार्टअप आने वाले 12 महीनों में लगभग 160 टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को भर्ती करने की योजना बना रहा है।

Toprankers की शुरुआत साल 2016 में गौरव गोयल (Gaurav Goel), करण मेहता (Karan Mehta) और हर्ष गगरानी (Harsh Gagrani) ने मिलकर की थी।

Toprankers

यह स्टार्टअप कानून (लॉ), न्यायपालिका सेवाओं व राज्य परीक्षाओं समेत केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUET), डिजाइन, फैशन जैसी मैनेजमेंट परीक्षाओं और आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा जैसे कि नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) व अन्य परीक्षाओं की तैयारी की सुविधा प्रदान करता है।

दिलचस्प रूप से कंपनी इन तमाम कोर्स की पेशकश अलग-अलग ब्रांड जैसे – LegalEdge, JudiciaryGold, SuperGrads और CreativeEdge के तहत करती है।

यह स्टार्टअप अब तक दो लाख से अधिक छात्रों को अपने-अपने करियर शुरू करने में मदद प्रदान करने का दावा करता है। और आने वाले तीन सालों में कंपनी इस आँकड़े को 10 लाख तक पहुँचाना चाहती है।

ग़ौर करने वाली बात यह है कि कंपनी अब कोटा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत तमाम जगहों पर लगभग 25 ऑफ़लाइन सेंटर स्थापित करने का भी मं बना रही है। फ़िलहाल इसके पास Toprankers Hybrid ब्रांड के तहत लगभग 10 ऑफ़लाइन केंद्र हैं।

ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि हाल में ही यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाले PhysicsWallah समेत Vedantu, Unacademy और Byju’s जैसे दिग्गज भी हाल के समय में ऑफलाइन जगत में क़दम रखते या इसका विस्तार करते नजर आए हैं।