whatsapp-users-can-now-add-up-to-512-members-in-a-group

WhatsApp users can now add up to 512 members in a group: बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अब एक बड़ा अपडेट जारी करते हुए यूजर्स को ग्रुप (Groups) में 512 मेंबर्स तक को जोड़ने की सुविधा पेश कर दी है।

आपको बता दें अभी तक यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) के बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन अब इसको सभी उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट किए जाने की शुरुआत कर दी गई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Meta के मालिकाना हक वाले इस मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने साल 2022 की शुरुआत में ही ग्रुप में अधिक सदस्यों को जोड़ सकने संबंधित अपडेट प्रदान करने का ऐलान किया था।

असल में वर्तमान में WhatsApp उपयोगकर्ता ग्रुप में अधिकतम 256 मेंबर्स को ही जोड़ सकते हैं, लेकिन इस नए अपडेट के बाद, ग्रुप में मेंबर्स की ये अधिकतम संख्या को दोगुना हो जाएँगें।

WABetainfo की एक रिपोर्ट के हवाले से ये सामने आया है। लेकिन साफ कर दें कि इसको लेकर कंपनी की ओर से आधिकारिक रूप से कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

ads-on-whatsapp-status
Credits: Wikimedia Commons

पर सामने आई रिपोर्ट में कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किए गए हैं, जिसमें ग्रुप मेंबर्स की अधिकतम संख्या की लिमिट 512 दिखाई दे रही है।

ये इसलिए और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि कुछ ही समय पहले WhatsApp ने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के ऐप्स व डेस्कटॉप वर्जन में 2GB तक की फाइल शेयर कर सकने संबंधित अपडेट रोल आउट किया है।

बात करें इस ग्रुप लिमिट के बढ़ने की तो WhatsApp का यह फीचर यूँ तो आज से ही कई नॉन-बीटा यूजर्स के लिए पेश कर दिया गया है, पर अगर आपको अभी तक ये अपडेट नहीं मिला है तो हो सकता है आगामी कुछ समय में आपको यह उपलब्ध हो सके।

सामने आया है कि Android उपयोगकर्ताओं के लिए इसको Android 2.22.13.10 अपडेट और iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए इसको iOS 22.12.0.73 अपडेट के तहत पेश किया जा रहा है।

WhatsApp हाल के दिनों में शायद 2GB तक की फ़ाइल शेयर करने या अब ग्रुप की लिमिट बढ़ाने जैसे फीचर्स इसलिए भी जोड़ रहा है क्योंकि बीते कुछ समय में Telegram इसके एक कड़े प्रतिद्वंदी के रूप में उभरा है।

आलम ये है कि Telegram पर अभी भी आप एकग्रुप में 2,00,000 तक मेंबर्स को जोड़ सकते हैं और 2GB से कहीं अधिक की फ़ाइल शेयर कर सकते हैं।