music-learning-startup-spardha-raises-rs-8-cr-funding

Startup Funding – Spardha: आज के डिजिटल दौर में न सिर्फ एड-टेक प्लेटफ़ॉर्म तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, बल्कि पारंपरिक आकादमी कोर्स के अलावा भी नए क्षेत्रों से जुड़ी संभावनाएँ तलाशने लगे हैं। इसी के उदाहरण के रूप में, ऑनलाइन म्यूजिक और पर्फ़ॉर्मिंग आर्ट में डिजिटल ट्रेनिंग प्रदान करने वाले प्लेटफ़ॉर्म Spardha ने ₹8 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश प्री-सीरीज ए2 राउंड के तहत मिला, जिसका नेतृत्व Inflection Point Ventures (IPV) ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके साथ ही इस निवेश दौर में Mumbai Angels और We Founder Circle जैसे निवेशकों ने भी हिस्सा लेते हुए, इस अनोखे एडटेक स्टार्टअप में निवेश किया।

कंपनी के अनुसार, प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल वैश्विक बाजार में उपस्थिति का विस्तार करने, प्रोडक्ट अपडेट्स, ब्रांड निर्माण और मार्केटिंग के लिए किया जाएगा।

साथ ही कंपनी सेल्स और संचालन विभाग में टीम का विस्तार करते हुए नई नियुक्तियों के लिए भी इन पैसों का उपयोग करने की योजना बना रही है।

इस बेहद दिलचस्प स्टार्टअप – Spardha की शुरुआत सौरभ श्रीवास्तव (Saurabh Srivastav), अमृता श्रीवास्तव (Amrita Srivastav) और रिखिल जैन (Rikhil Jain) ने की थी।

Spardha

जैसा हमनें पहले भी बताया, यह स्टार्टअप मुख्य रूप से म्यूज़िक और पर्फ़ॉर्मिंग आर्ट के क्षेत्र में पर्सनलाइज्ड लर्निंग और ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्रामों की पेशकश करता है।

कंपनी का दावा है कि प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों को विशेष तौर पर डिजाइन किया गया पाठ्यक्रम, 400 से अधिक प्रमाणित प्रशिक्षक और पेशेवर मिलते हैं, जो उन्हें ऑनलाइन सीखनें की प्रक्रिया में मदद करते हैं।

इस निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, सौरभ श्रीवास्तव स्पर्धा ने कहा;

“वर्तमान समय में IPV ने सफलतापूर्वक एक ऐसा इको-सिस्टम विकसित किया है जहाँ ना सिर्फ Spardha जैसे शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स को निवेश मिल सकता है, बल्कि उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर प्रकार की सम्भव मदद भी दी जाती है। हम IPV का हिस्सा बनकर बेहद उत्साहित हैं।”

बता दें कंपनी अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूएई जैसे बाज़ारों में भी विस्तार करने का दावा किया है। साथ ही कंपनी के मुताबिक़, पिछले 14 महीनों में इसने अपने राजस्व में 10 गुना की वृद्धि दर्ज की है।

इस बीच Inflection Point Ventures ने सह-संस्थापक, अंकुर मित्तल (Ankur Mittal) ने कहा;

“संगीत हमेशा कई स्वास्थ्य और मानसिक लाभ हासिल करने का एक अहम जरिया रहा है। और अब Spardha अपने डिजिटल लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए 5 वर्ष से लेकर किसी भी उम्र के संगीत प्रेमियों की जरूरतों को पूरा करता नज़र आ रहा है। इसके बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए छात्रों और प्रशिक्षकों के लिए लर्निंग का अनुभव बेहद सहज हो जाता है।”