content-marketplace-pepper-content-raises-rs-110-crore-funding

Startup Funding – Pepper Content: बढ़ते इंटरनेट के दौर का लाभ उठाने वाले क्षेत्रों में ‘कंटेंट मार्केटप्लेस’ भी शुमार रहा है। और अब इस क्षेत्र से संबंधित भारतीय स्टार्टअप Pepper Content ने अपने सीरीज-ए राउंड के तहत $14.3 मिलियन (लगभग ₹110 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Bessemer Venture Partners ने किया, जिसमें Lightspeed, Tanglin Venture Partners, Titan Capital समेत कुछ दिग्गज एंजेल निवेशकों – कुणाल शाह (CRED), रितेश अग्रवाल (OYO) आदि ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से Pepper Content का इरादा प्राप्त की गई इस नई पूँजी के जरिए अमेरिकी बाजार में अपना आगाज करने का है। इसके साथ ही कंपनी अपनी सेवाओं का विस्तार करने, तकनीकी रूप से प्लेटफ़ॉर्म को और बेहतर बनाने तथा नई प्रतिभाओं को जोड़ने के लिए भी निवेश का इस्तेमाल करेगी।

मुंबई आधारित यह स्टार्टअप मुख्य रूप से ‘ग्राफिक डिजाइनिंग’ और ट्रांसलेशन सेवाओं को लेकर अपनी पेशकश क्षमता को मजबूत करने की योजना भी बना रहा है।

Pepper Content की शुरुआत साल 2017 में अनिरुद्ध सिंगला (Anirudh Singla) और ऋषभ शेखर (Rishabh Shekhar) ने मिलकर की थी।

Pepper Content
Image Credit: Pepper Content

इसको एक ऐसे टैलेंट मार्केटप्लेस नेटवर्क के रूप में शुरू किया गया था, जहाँ फ्रीलांस कंटेंट क्रिएटर्स को कॉरपोरेट्स के साथ जोड़ने में मदद की जा सके। कंपनी अपने ग्राहकों को कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, ट्रांसलेशन आदि सेवाएं प्रदान करती है।

यह लेखकों, ग्राफिक डिजाइनरों, लैंग्विज ट्रांसलेटर्स, वीडियोग्राफरों, संपादकों, चित्रकारों सहित तमाम फ्रीलांस कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बेहतरीन कमाई के अवसर प्रदान कर उन्हें संबंधित क्षेत्र में आगे बढ़ने को लेकर मदद करती है।

कंपनी के संस्थापकों के अनुसार;

“कंपनी फ़िलहाल 44 से अधिक विभिन्न भाषाओं में ट्रांसलेशन की सुविधा दे रही है। आगामी 6 महीनों में इसकी पेशकश की सूची में ‘वीडियो क्रीएशन’ भी जुड़ता नजर आएगा।”

स्टार्टअप का दावा है कि वर्तमान में इसके प्लेटफॉर्म से क़रीब 2,500 से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं, जिसमें Swiggy और CRED जैसे दिग्गज भारतीय स्टार्टअप्स का भी नाम शुमार है।

इतना ही नहीं बल्कि इस लिस्ट में 1,000 से अधिक नाम बिग-टेक कंपनियों जैसे Adani Enterprises, Hindustan Unilever, HDFC Bank, Tata Capital, Binance आदि के भी हैं।

आपको बता दें इस नए हालिया निवेश से पहले साल 2020 में Pepper Content ने अपनी सीरीज-ए फंडिंग राउंड के तहत ही Lightspeed India व अन्य निवेशकों से $4.5 मिलियन हासिल किए थे।