central-government-commits-rs-7385-crore-for-startup-funds

Startup Funding News – Jiraaf: बीतें कुछ समय से देश का फिनटेक जगत तमाम नए आयामों से संबंधित स्टार्टअप्स के चलते, तेजी से खुद को व्यापक बना रहा है। इसी कड़ी में अब बेंगलुरु आधारित इन्वेस्टमेंट प्लेटफ़ॉर्म Jiraaf ने आज अपने सीरीज-ए फ़ंडिंग राउंड में $7.5 मिलियन (लगभग ₹58 करोड़) का निवेश हासिल करने का ऐलान किया है।

कंपनी को यह निवेश Accel Partners, Mankekar Family Office, Aspire Family Office समेत अन्य कुछ एंजेल निवेशकों से हासिल किया है, जिनमें Capital A और PharmEasy के संस्थापकों आदि ने भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी की मानें तो प्राप्त की गई इस नई धनराशि का इस्तेमाल ग्राहक सेवा को मजबूत करने, तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने तथा टीम का विस्तार करने की दिशा में किया जाएगा।

Jiraaf की शुरुआत सितंबर 2021 में सौरव घोष (Saurav Ghosh) और विनीत अग्रवाल (Vineet Agrawal) ने मिलकर की थी।

Jiraaf

यह प्लेटफ़ॉर्म अपने यूजर्स को वैकल्पिक निवेश के बेहतर अवसर प्रदान करता है। इसका मकसद व्यक्तिगत निवेशकों को इक्विटी, फ़िक्सड डिपॉजिट, रियल एस्टेट और गोल्ड से परे हाई-रिटर्न वाले अवसरों की पेशकश करते हुए कमाई के बेहतर विकल्प प्रदान करने का है।

कंपनी हाई-रिटर्न, गैर-बाजार से जुड़े निवेश के अवसर प्रदान करते हुए, 30 दिन से लेकर 3 साल तक की अवधि में 8-20% तक कमाई कर सकने का दावा करती है।

कंपनी के सह-संस्थापक, विनीत ने कहा;

“बीते 8 महीनों में हमने ₹250 करोड़ से अधिक के निवेश अवसर प्रदान किए हैं, और 10,000 से अधिक निवेशक रजिस्टर किए जा चुके हैं। हम इस साल के अंत तक हम इस आँकड़े को ₹1,000 करोड़ के लेनदेन और 100,000 के निवेशक आधार तक ले जाना चाहते हैं।”

वहीं निवेश पर बोलते हुए, सह-संस्थापक सौरव घोष ने कहा;

“हम विशेष वैकल्पिक निश्चित आय उत्पादों पर ध्यान दे रहे हैं, और बेहतर जोखिम मूल्यांकन आदि के ज़रिए यह सुनिश्चित करते हैं कि निवेशकों को शानदार अवसर उपलब्ध करवाए जा सकें। हम निवेशकों के लिए एक सुविधाजनक और विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण करना चाहते हैं”

आपको बता दें Jiraaf वैसे इस सेगमेंट में अकेला नहीं है और भारत में इसकी सीधी प्रतिस्पर्धा Per Annum, GoldenPi और Dzerv आदि से है।