physicswallah-becomes-unicorn-raises-rs-770-crore-funding
Image Credit: Physics Wallah

PhysicsWallah becomes Unicorn: बेहद कम समय में शानदार लोकप्रियता अर्जित करने वाले ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म PhysicsWallah (PW) ने अब अपना नाम भारत के यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लिस्ट में शुमार करवा लिया है।

जी हाँ! Physics Wallah (PW) ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड के तहत Westbridge और GSV Ventures के नेतृत्व में $1.1 बिलियन की वैल्यूएशन पर $100 मिलियन (लगभग ₹770 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसी के साथ ही एडटेक प्लेटफ़ॉर्म Physics Wallah भारत का 101वाँ यूनिकॉर्न स्टार्टअप बन गया है। बता दें भारत में एडटेक जगत से जुड़े कुछ दिग्गज नाम Byju’s, Unacademy, Eruditus, Vedantu, UpGrad आदि पहले से यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर चुके हैं।

PW के अनुसार, प्राप्त की गई इस पूँजी का इस्तेमाल अधिक शिक्षण केंद्र खोलने, संचालन का व्यापाक विस्तार करने और अन्य तमाम पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए किया जाएगा।

वैसे PW का इरादा बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, ओडिया, मलयालम और कन्नड़ सहित लगभग 9 स्थानीय भाषाओं में शैक्षिक सामग्री पेश करने का भी है।

ज़ाहिर है इस क़दम के ज़रिए कंपनी देश भर के कोने कोने से छात्रों को जोड़ते हुए, छात्र आधार को साल 2025 तक 250 मिलियन तक ले जाने का लक्ष्य लिए आगे बढ़ रही है।

PhysicsWallah

PhysicsWallah की शुरुआत साल 2016 में अलख पांडे (Alakh Pandey) और प्रतीक महेश्वरी (Prateek Maheshwari) ने मिलकर की थी।

PW छात्रों को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में मदद करता है। अब तक कंपनी 10 मिलियन से अधिक छात्रों को अपने प्लेटफ़ॉर्म के साथ जोड़ने में कामयाब रही है।

फिलहाल इस एडटेक स्टार्टअप में 1,900 कर्मचारी कार्यरत हैं, जिनमें 500 शिक्षक और 90-100 तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं। साथ ही छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 200 एसोसिएट प्रोफेसर और परीक्षा प्रश्न व टर्म पेपर बनाने के लिए अन्य 200 पेशेवर भी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं।

इस निवेश को लेकर PW के संस्थापक और सीईओ अलख पांडे (Alakh Pandey) ने कहा;

“PW की शुरुआत के बाद से से ही हमने सबसे मुख्य रूप से क्वॉलिटी एजुकेशन पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी क्षेत्रों से संबंधित छात्र बिना अधिक परेशानी के अपनी उच्च शिक्षा जारी रखते हुए अपने करियर को आगे बढ़ा सकें।”

“इस नई पूँजी के ज़रिए हम अपने विजन के साथ आगे बढ़ते हुए, छात्रों को लर्निंग के बेहतर अनुभव प्रदान करने की दिशा में नई पहलों को शुरू कर सकेंगे। हमारी प्रतिबद्धता आज भी वही है कि PW में खर्च किया गया प्रत्येक पैसा शिक्षार्थियों को और शानदार सेवाएं प्रदान करने के लिए है।”

कंपनी के संस्थापक के मुताबिक, PW अपनी शुरुआत से ही राजस्व के मामले में लाभदायक रहा है और उसके पास सकारात्मक नकद प्रवाह और भंडार है। कंपनी का दावा है कि वित्त वर्ष 2022 में इस स्टार्टअप का राजस्व नौ गुना बढ़ गया और मौजूदा वित्त वर्ष 2023 के लिए मौजूदा रन रेट $65 मिलियन का है।