use-google-pay-in-hinglish-language
Image Credit: Google Pay

Use Google Pay in Hinglish: भारत में UPI आधारित ‘डिजिटल पेमेंट’ के प्रसार को देखते हुए तमाम दिग्गज कंपनियाँ इस बाजार में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल करने के प्रयास कर रही हैं। इनमें Google Pay, PhonePe, Paytm और WhatsApp Pay आदि को प्रमुख दावेदार माना जाता है।

और इसी बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए अब Google Pay ने भारतीय लोगों को लुभाने के लिए प्लेटफॉर्म/ऐप पर हिंग्लिश (Hinglish) भाषा को पेश किया है। इसका साफ सा मतलब यह है कि अब आप Google Pay के ऐप को हिंग्लिश (Hinglish) भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस हिंग्लिश (Hinglish) भाषा के तहत असल में कंपनी ने हिन्दी और इंग्लिश भाषा का ही एक हाइब्रिड मिश्रण पेश किया है। वैसे गूगल ने इसका ऐलान बीते साल ही कर दिया था, और अब इसको सभी Android व iOS यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है।

क्या होगा बदलाव? 

जाहिर है आज के WhatsApp व अन्य मैसेजिंग ऐप के दौर में रोमन में लिखी जाने वाली हिंदी यानि हिंग्लिश (Hinglish) नामक इस हाइब्रिड भाषा का अधिकतर भारतीयों द्वारा खूब इस्तेमाल किया जाता है।   

लेकिन Google Pay में ये भाषा कैसे नजर आएगी, आइए इसके कुछ उदाहरण आपको दिखाते हैं। जैसा आपने देखा होगा कि इंग्लिश में Google Pay ऐप का इस्तेमाल करने पर आपको जो “Scan Any QR Code” लिखा नजर आता है, हिंग्लिश भाषा को चुनने पर उसकी जगह “Koi Bhi QR Code Scan Karen” लिखा दिखेगा।

indian-users-can-open-fixed-deposit-fd-on-google-pay

ऐसे ही “Show Transaction History” की जगह “Transaction History Dekhein” और “New Payment” बटन पर “Naya Payment” लिखा नजर आएगा।

How to use Use Google Pay in Hinglish language? 

Google Pay पर यूजर्स आसानी से ऐप की भाषा को नई ‘हिंग्लिश’ भाषा में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले डिवाइस पर Google Pay ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा। इसके बाद आप नीचे दिए गए स्टेप्स फ़ॉलो करें;

  • ऊपर दाईं ओर दिखने वाली अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Settings का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  • Settings मेन्यू में Personal Info टैब पर जाएँ।
  • Personal Info टैब में Language पर क्लिक करें और ‘Hinglish’ का विकल्प चुने।

वैसे हिंग्लिश के जुड़ जाने से, अब Google Pay भारत में अंग्रेजी, हिन्दी, बँगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु जैसी कुल 9 भाषाओं में सेवाओं की पेशकश करने लगा है।

दिलचस्प ये है कि कंपनी यहीं नहीं रुकना चाहती बल्कि इसने Google Pay अब वॉयस कमांड के ज़रिए लेनदेन करने के फीचर पर भी काम कर रहा है।