kerala-govt-to-launch-online-cab-service-kerala-savari
Credits: Wikimedia Commons

Startup funding – PumPumPum: कॉरपोरेट और रिटेल सेगमेंट में इस्तेमाल की गई कारों की लीजिंग सुविधा प्रदान करने वाले गुरुग्राम आधारित स्टार्टअप, PumPumPum ने अब $2 मिलियन (लगभग ₹15 करोड़) का इक्विटी निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश LC Nueva Investment Partners, Founder’s Room Capital, Lets Venture व अन्य कुछ एंजेल निवेशकों से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के मुताबिक़ इस नए फंड का इस्तेमाल मुख्य रूप से भारत का सबसे बड़ा मोबिलिटी लीजिंग प्लेटफॉर्म बनने के अपने विजन में तेजी लाने के उद्देश्य से किया जाएगा।

इस स्टार्टअप का दावा है कि यह इस्तेमाल की गई कारों के सब्सक्रिप्शन/लीजिंग सेवाओं की पेशकश करने वाली भारत की पहली कंपनी है।

PumPumPum की शुरुआत साल 2018 में तरुण लवाडिया (Tarun Lawadia) और समीर कालरा (Sameer Kalra) ने मिलकर की थी।

यह स्टार्टअप ग्राहकों को सर्विसिंग और रखरखाव जैसी झंझटों से मुक्त करते हुए, छोटी से लेकर लंबी अवधि तक के लिए इस्तेमाल की गई कारों को बतौर सब्सक्रिप्शन या लीजिंग ले सकने की सुविधा देता है।

PumPumPum

अपने बेहतरीन बिजनेस मॉडल, बीमा और सर्विसिंग जैसी सेवाओं आदि के चलते कंपनी का दावा है कि इसने वित्त वर्ष 2021-22 में ऑटो सेगमेंट में 1,000% तक की वृद्धि दर्ज की है।

बता दें फिलहाल कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में अपनी उपस्थिति रखती है, लेकिन इसके बाद भी यह देश भर के करीब 55 से अधिक शहरों में अपने फ्लीट को मैनेज करते हुए सेवाओं की पेशकश कर रही है।

इस निवेश को लेकर कंपनी के संस्थापकों ने साझा बयान में कहा;

“PumPumPum एक ‘फ्यूचरिस्टिक यूज्ड कार लीजिंग सॉल्यूशन’ है। यह $2 मिलियन का निवेश हमें अपने संचालन में तेजी लाने और विकास को अगले चरण में ले जाने में मददगार साबित होगा।”

वहीं Founders Room Capital के सह-संस्थापक, उदय सोढ़ी (Uday Sodhi) ने कहा;

“बीते दो सालों में मोबिलिटी और परिवहन सेगमेंट तेजी से बदला है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि कंपनियों द्वारा कार को पट्टे (लीज) पर देने की इस सुविधा की माँग आगामी समय में तेजी से बढ़ेगी। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि महामारी के बाद अब अधिकांश कर्मचारी निजी आवागमन के विकल्प तलाश रहे हैं।“

आपको बता दें, इसके पहले अप्रैल 2021 में PumPumPum ने अपने प्री-सीरीज़ ए राउंड में Inflection Point Ventures के नेतृत्व में ₹5.5 करोड़ हासिल किए थे, जिसमें Lets Venture और Agility Ventures ने भी भागीदारी की थी।