live-streaming-platform-eloelo-raises-rs-100-crores-funding

Startup Funding – Eloelo: जैसे-जैसे देश भर में इंटरनेट और किफायती स्मार्टफोन की पहुँच बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से लाइव स्ट्रीमिंग जगत भी व्यापक बनता जा रहा है। इसी के ताजे उदाहरण के तौर पर अब सोशल गेमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Eloelo ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में $13 मिलियन (लगभग ₹100 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

दिलचस्प रूप से कंपनी के लिए इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व KB Investments और Kalaari Capital ने मिलकर किया। साथ ही Convivialité Ventures, Rocket Capital समेत कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Waterbridge Ventures और Lumikai Fund ने भी इस निवेश दौर में भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी की मानें तो प्राप्त की गई इस नई पूंजी का इस्तेमाल प्लेटफ़ॉर्म को तकनीकी रूप से और बेहतर बनाने, प्रोडक्ट व कंटेंट टीमों का विस्तार करने, अधिक से अधिक क्रीएटर्स व लोगों तक पहुँचने के लिए किया जाएगा।

बता दें Eloelo की शुरुआत साल 2020 में Flipkart के पूर्व सहयोगियों – सौरभ पांडे (Saurabh Pandey) और अक्षय दुबे (Akshay Dubey) ने मिलकर की थी।

Eloelo असल में एक लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जो क्रीएटर्स को अपने गेमिंग व अन्य कंटेंट को होस्ट करते हुए, फैंस से जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है।

मौजूदा समय में कंपनी ऐसे क्रीएटर्स-फैंस इंटरफेस पर काम कर रही है, जो बतौर एक लाइव वीडियो रूम, कंटेंट होस्ट करते हुए इंटरैक्टिव कम्यूनिटी का निर्माण करने और कमाई जैसे अवसर देता है।

eloelo

दो साल पहले अपनी शुरुआत के बाद से कंपनी अब तक कुल $16 मिलियन का निवेश हासिल कर चुकी है। असल में इसके पहले कंपनी ने Waterbridge Ventures और Lumikai Fund के साझे नेतृत्व में $2.1 मिलियन हासिल किए थे।

निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, सौरभ पांडे ने कहा;

“क्रीएटर्स अपने प्रशंसकों (फैंस) के साथ मजबूत और प्रामाणिक संबंध बनाना चाहते हैं और Eloelo अपने बेहतरीन इंटरैक्टिव लाइव सुविधाओं के साथ ऐसा करने की सहूलियत देता है।”

“शायद यही वजह भी है कि हम इंटरैक्टिव मनोरंजन के भविष्य को बेहतर बनाने के अपने विजन के साथ महीने-दर-महीने के लिहाज से 40% की वृद्धि दर्ज करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।”

मौजूदा वक्त में कंपनी के मुताबिक़ इसके प्लेटफ़ॉर्म पर 3.5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता जुड़े हुए हैं और अब तक इसने लगभग 40,000 क्रीएटर्स शामिल किया है। कंपनी भारत के टियर 2-3 शहरों का भी तेज़ी से रूख कर रही है।