whatsapp-edit-sent-text-message-feature-will-arrive-soon

WhatsApp Edit Sent Text Message Feature: दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्मों में से एक व्हाट्सएप (WhatsApp) अक्सर वक्त के साथ खुद को नए फीचर्स से लैस करता रहा है। शायद लोगों द्वारा इसको इतना इस्तेमाल करने की वजह भी यही है।

लेकिन एक ऐसा फीचर भी है, जिसको लेकर हम सभी ने कभी न कभी जरूर सोचा होगा कि ‘काश! WhatsApp में ये भी कर सकते?” जी हाँ! हम बात कर रहें हैं WhatsApp पर एक बार भेज दिए गए गलत मैसेज को Edit कर सकनें की सुविधा के बारे में।

कभी न कभी सबके साथ ऐसा हुआ होगा कि आपने चैट में कोई गलत मैसेज भेज दिया हो, और उसमें हुई एक छोटी गलती को एडिट न कर पाने के चलते आपको पूरा मैसेज डिलीट करना पड़ा हो।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर शायद अब ये समस्या ज़्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक़ WhatsApp आगामी अपडेट के तहत एक बेहद ख़ास फीचर पेश करने जा रहा है, जिसके बाद आप एक बार मैसेज भेज देने के बाद भी उसको ‘एडिट’ कर सकेंगे।

असल में WABetaInfo की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने अब ऐसे फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसके तहत यूजर्स भेजे गए Text मैसेज को एडिट कर पाएँगें। यूजर को किसी तरह के Typos (स्पेलिंग में गलती) को सुधारने या पूरा का पूरा मैसेज बदलनें की सुविधा मिल सकती है।

Use ‘Edit Sent Text Message option in WhatsApp? 

इस रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट साझा किया गया है, जिसमें इस फीचर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, कि आख़िर इसको कैसे इस्तेमाल किया जा सकेगा?

  • इस कथित आगामी फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको जिस मैसेज को एडिट करना है, उस पर Long-Press करना होगा, ठीक वैसे जैसे फ़िलहाल मैसेज को डिलीट करने के लिए करते हैं।
  • इसके बाद आपको एक पॉप-अप नज़र आएगा, जिसके Info, Copy और Edit के विकल्प दिखाई देगें।
  • अब आपको Edit के विकल्प कर क्लिक करना होगा और अपने मैसेज को आप मनचाहे तरीके से एडिट कर सकेंगे।

Meta के मालिकाना हक वाली WhatsApp इस कथित आगामी फीचर को Android, iOS समेत डेस्कटॉप वर्जन पर भी उपलब्ध करवा सकती है।

whatsapp-banned-over-20-lakh-indian-accounts-in-august

कहा ये जा रहा है कि चैट में किसी प्रकार की कोई ‘Edit History’ स्टोर नहीं की जाएगी, जिसको किसी के द्वारा देखा जा सके कि आख़िर मैसेज में क्या एडिट किया गया है? पर देखना ये होगा कि क्या एडिट किए गए मैसेज में ‘Edited’ टैग लगा नजर आएगा या नहीं?

इसके साथ ही एक सवाल यह भी उठता है कि क्या मैसेज को एक निश्चित समय के भीतर तक ही एडिट किया जा सकेगा? (जैसा अभी मैसेज डिलीट करते वक्त होता है, क्योंकि भेजे गए मैसेज को सिर्फ़ कुछ समय के भीतर ही डिलीट कर सकते हैं, उसके बाद नहीं।)

गौर करने वाली बात यह है कि आज से करीब 5 साल पहले इस फीचर के पेश होने की अफवाह सामने आई थीं, लेकिन तब इन अटकलों को ख़ारिच कर दिया गया था। पर अब ऐसा लगता है कि कंपनी ने अपने यूजर्स को ये तोहफ़ा देने का मन बना लिया है।

पर इतना ज़रूर है कि इसको आने में अभी थोड़ा समय ज़रूर लग सकता है क्योंकि पहले इसको Beta वर्जन के लिए पेश किया जाएगा और फिर सामान्य यूजर के लिए!