employees-sue-twitter-after-elon-musk-begins-layoffs
Credits: Wikimedia Commons

Elon Musk on Made In India Tesla: इस बात को लेकर काफी चर्चा रहती है कि भारत में Tesla का आगाज कब होगा? इस पर कंपनी भारत सरकार के अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत भी कर रही है। पर इसके बाद भी दोनों पक्षों में सहमति बनती नज़र नहीं आ रही।

पर अब इस विषय पर कंपनी के मालिक Elon Musk ने खुद एक बड़ा बयान दिया है। दुनिया के सबसे बड़े और लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla ने संस्थापक, Elon Musk ने अपने एक ट्वीट के ज़रिए कहा कि कंपनी भारत में तब तक कारें बनाना शुरू नहीं करेगी जब तब पहले उसे देश में अपनी कारों को बेचनें व संचालन की अनुमति दी जाती।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में Elon ने यह ट्वीट उस सवाल का जवाब देते हुए किया, जिसमें एक यूज़र ने उनसे भारत में Tesla कारों की मैन्युफ़ैक्चरिंग करने के प्लान को लेकर एक सवाल पूछा।

इस पर Elon Musk ने लिखा;

“Tesla ऐसी किसी भी जगह पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी, जहां पहले कंपनी को कारों को बेचने और सर्विस करने की इजाजत नहीं दी जाती।”

 

हम सब जानते हैं कि Tesla भारत में साल 2019 से अपना संचालन शुरू करने का प्रयास कर रही है। इसमें सबसे ज़्यादा मुश्किल आ रही है, $40,000 या उससे कम कीमत वाले EVs पर भारत द्वारा लगाया जाने वाला 60% आयात शुल्क और $40,000 डॉलर से अधिक कीमत वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100% का आयात शुल्क।

Elon Musk on Made In India Tesla

इस विषय पर कंपनी और भारत सरकार के बीच बात बनती नज़र नहीं आ रही, क्योंकि Tesla इतने भारी आयात शुल्क से बड़ी छूट चाहती है।

tesla-puts-india-entry-plan-on-hold

इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने Tesla से यह आग्रह किया था कि वह चीन से वाहनों को आयात न करे।

देश के परिवहन मंत्री ने तब अपने बयान में कहा था कि अगर अमेरिका आधारित Tesla भारत में अपनी कारों की मैन्युफ़ैक्चरिंग शुरू करती है, तभी कंपनी को आवश्यक लाभ देने पर विचार किया जा सकता है।

पर अब पहली बार ऐसा लग रहा है कि Elon Musk ने इसका सीधा जवाब देते हुए इस विषय पर एक लकीर खींच दी है, और अगर दोनों पक्षों का यही रूख रहा तो यह देखना दिलचस्प होगा कि कोई समाधान कैसे निकलता है?