krishi-network-acquires-rocket-skills

Krishi Network acquires Rocket Skills: हाल ही में भारत सरकार की ओर ये भी यह कहा गया कि  एग्रीटेक स्टार्टअप आगामी दिनों में आर्थिक विकास को लेकर एक अहम भूमिका निभाते नज़र आएँगें। और जिस रफ्तार से देश में कृषि क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स व्यापक रूप लेते नज़र आ रहे हैं, उससे यह सच भी लगता है।

इसी कड़ी में अब एग्रीटेक स्टार्टअप Krishi Network ने आज एग्री-एडटेक प्लेटफॉर्म Rocket Skills के अधिग्रहण का ऐलान किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आप शायद सोच रहे हैं कि Rocket Skills को भला हम ‘एग्री-एडटेक’ क्यों कह रहे हैं? असल में यह स्टार्टअप एक एडटेक प्लेटफॉर्म ही है, जो किसानों को किफायती कीमतों पर ‘कुशल कृषिविदों व व्यवसायों’ के ज़रिए ऑनलाइन ट्रेनिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

इस अधिग्रहण के ज़रिए Krishi Network का इरादा अपने संचालन को बढ़ाने और किसानों के बीच अपनी जमीनी उपस्थिति का विस्तार करने का है।

दिलचस्प यह है कि इस सौदे के पूरा होने के बाद Krishi Network धीरे-धीरे Rocket Skills को Krishi Safal के रूप में रीब्रांड करने और Krishi Plus नामक एक अन्य कृषि केंद्रित प्लेटफॉर्म को पेश करने का मन बना रहा है।

Krishi Network Rocket Skills

इस अधिग्रहण को लेकर Krishi Network के सह-संस्थापक आशीष मिश्रा ने कहा;

“इस सौदे के बाद हम किसानों को कृषि क्षेत्रों में उनकी रुचि के आधार पर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और उन लोगों की मदद करेंगे जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।”

Krishi Network की शुरुआत, आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) और सिद्धांत भोमिया (Siddhant Bhomia) ने मिलकर की थी।

Krishi Network एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म तैयार कर रहा है, जो ग्रामीण इलाक़ों में बढ़ती इंटरनेट की पैठ का लाभ उठाते हुए, किसानों के लिए सूचनाओं तक पहुंच को आसान बना सकें और उन्हें अपनी भूमि से अधिक लाभ कमाने में मदद कर सके।

इसी साल फ़रवरी में ही Krishi Network ने बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) से निवेश हासिल करते हुए, उन्हें बतौर ब्रांड एंबेसडर भी शामिल किया।

वहीं बात Rocket Skills की करें तो इसको साल 2020 में मोहित जैन (Mohit Jain) और विभु बहुगुणा (Vibhu Bahuguna) ने मिलकर शुरू किया था।

यह स्टार्टअप MSMEs से जुड़े कृषि-उद्यमियों को इंडस्ट्री एक्स्पर्ट द्वारा बनाए गए पाठ्यक्रमों को प्रदान करके, उन्हें इस क्षेत्र में और सक्षम बनाने की दिशा में काम करता है।