apple-testing-e-ink-display-for-foldable-iphone-device
Image Credit: E Ink

Apple foldable devices with secondary E Ink display? फोल्डेबल डिवाइस या कहें तो ऐसे डिवाइस जिनकी स्क्रीन मुड़ जाती हो, आज के दौर में एक ‘हॉट टॉपिक’ बने हुए हैं, क्योंकि इन्हें ही आगामी भविष्य माना जा रहा है। ऐसे में ज़ाहिर है कि तमाम टेक दिग्गज़ कंपनियाँ भी इस दिशा में अपने-अपने प्रयास कर रही हैं, और अब Apple भी इसको गंभीरता से लेती नज़र आ रह है।

जी हाँ! Samsung, Xiaomi व अन्य कुछ कंपनियों द्वारा फोल्डेबल डिवाइसों के टेस्टिंग मॉडल पेश करने के बाद से ही दुनिया भर में लोग काफ़ी बेसब्री से Apple के फोल्डेबल डिवाइसों का इंतज़ार कर रहे हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर अब Apple के कथित फोल्डेबल डिवाइस का विषय फिर से सुर्ख़ियों में है, क्योंकि अपनी आदत के अनुसार Apple शायद इन संभावित डिवाइसों को भी अन्य ब्रांड के डिवाइसों से अलग स्थापित करना चाहता है।

हुआ ये है कि मशहूर Apple विश्लेषक, Ming-Chi Kuo के द्वारा किए गए ट्वीट के ज़रिए ये सामने आया है कि Apple अपने कथित फोल्डेबल डिवाइसों को E Ink कलर इलेक्ट्रॉनिक पेपर डिस्प्ले (EPD) से लैस करने का मन बना रहा है, और कंपनी ने इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक़, ये E Ink डिस्प्ले Apple के कथित फोल्डेबल डिवाइस में बाहर की ओर ‘सेकेंडरी डिस्प्ले’ के तौर पर काम करेंगें।

Ming-Chi Kuo ने अपने Tweet में लिखा;

“Apple भविष्य के फोल्डेबल डिवाइस की कवर स्क्रीन और टैबलेट जैसे एप्लिकेशनों के लिए E Ink के इलेक्ट्रॉनिक पेपर डिस्प्ले (EPD) की टेस्टिंग कर रहा है।”

“ये कलर EPD आने वाले दिनों में फोल्डेबल डिवाइसों के लिए एक बेहतरीन और प्रमुख समाधान साबित हो सकते हैं, जो अपनी बिजली-बचत क्षमता आदि के चलते कवर या सेकेंड स्क्रीन के तौर पर काम करेंगे।”

वैसे ये साफ़ कर दें कि Apple की ओर से इसको लेकर किसी भी तरीक़े की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन जैसा इतिहास रहा है Apple के आगामी कदमों को लेकर Kuo का आँकलन आधिकांश रूप से सही ही होता है, और इसलिए उन्हें एक विश्वसनीय स्रोतों में से एक माना जाता हैल

Apple: क्या है E Ink डिस्प्ले? 

आपमें से शायद बहुत से लोग E Ink डिस्प्ले/स्क्रीन के बारे में बेहतर रूप से समझना चाहते हों, कि आख़िर ये कैसे ख़ास होती हैं?

असल में मौजूदा समय में दुनिया की कई ब्रांड्स  मोनोक्रोम E-Ink स्क्रीन को अपने टैबलेट (Tablet) डिवाइसों के लिए इस्तेमाल करती है, जिनमें Amazon का Kindle डिवाइस भी शामिल है।

Image Credit: E Ink
Image Credit: E Ink

दिलचस्प ये है कि वक़्त के साथ E Ink स्क्रीन और बेहतर होती जा रही है और कुछ ही समय पहले इसको नई तकनीकों से लैस करते हुए E-Ink Gallery 3 का भी ऐलान किया गया है। बताया जा रहा है कि ये नई स्क्रीन हाई-रिजोल्यूशन पर अधिक रंग उत्पन्न करने की क्षमता तथा अधिक रिफ्रेश रेट के साथ आती है।

कब तक आ सकता है Apple का फोल्डेबल डिवाइस?

इस बीच आप शायद ये भी जानना चाहते हों कि भला Apple जिसने अब तक फोल्डेबल डिवाइस के बारे में बहुत विस्तार से कोई आधिकारिक जानकारियाँ साझा नहीं की हैं, वह इन कथित डिवाइसों को कब तक बाज़ार में उतार सकती है?

इसका जवाब Ming-Chi Kuo की कुछ महीनों पहले सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार दिया जाए तो उसमें बताया गया था कि Apple फोल्डेबल डिवाइसों की बाज़ार में एंट्री साल 2025 तक हो सकती है। इसके शुरुआती फोल्डेबल डिवाइस में 9-इंच की फोल्डेबल स्क्रीन दी जा सकती है।