eight-roads-ventures-rs-1900-crore-healthcare-fund-for-india

Eight Roads Ventures India: भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम अपनी तेज विकास रफ़्तार के चलते दुनिया भर का ध्यान आकर्षित कर रहा है। देश में तमाम दिग्गज़ वैश्विक निवेशक अपने-अपने तरीक़े से दाँव लगा रहे हैं और उन्हें इसका फ़ायदा भी मिल रहा है।

और इसी कड़ी में अब लोकप्रिय वैश्विक निवेश फर्म, Eight Roads Ventures ने $250 मिलियन (लगभग ₹1900 करोड़) के अपने पहले भारत केंद्रित ‘हेल्थकेयर और लाइफ-साइंस फंड’ के लॉन्च का ऐलान किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! इस नए फंड के ज़रिए Fidelity समर्थित Eight Roads भारत में हेल्थकेयर और लाइफ-साइंस क्षेत्रों से संबंधित स्टार्टअप्स में छोटे से लेकर $40 मिलियन तक का निवेश करती नज़र आएगी। इस फंड के ज़रिए आने वाले 3 से 4 साल के दौरान क़रीब 15 से 20 कंपनियों में निवेश किया जा सकता है।

बता दें Eight Roads Ventures ने भारत में अपना संचालन साल 2007 में शुरु किया था। वहीं ‘हेल्थकेयर और लाइफ-साइंस’ क्षेत्र के नज़रिए से देखें तो कंपनी 2011 में अपने पहले निवेश के बाद से अब तक इस क्षेत्र की 25 कंपनियों को निवेश कर चुकी है।

इस नए फंड को लेकर Eight Roads के ‘सीनियर पार्टनर’ व ‘इंडिया एंड हेल्थकेयर इन्वेस्टमेंट्स’ के प्रमुख, प्रेम पावूर (Prem Pavoor) ने कहा;

“आज हम भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मज़बूत कर रहे हैं। अब तक के हमारे सफ़र में, हमें इस क्षेत्र से जुड़े व्यवसायों को नए आयामों में परिभाषित करते हुए कुछ बेहतरीन हेल्थकेयर उद्यमियों के साथ साझेदारी करने का मौक़ा मिल सका है।”

कंपनी के अनुसार इसने पिछले 18 महीनों में आक्रामक रूप से अपनी टीम का विस्तार किया है और भारत में इसकी स्वास्थ्य-केंद्रित निवेश टीम में फ़िलहाल 15 सदस्य हैं।

Eight Roads

दिलचस्प रूप से Eight Roads फ़िलहाल भारत में $1.6 बिलियन के एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का आँकड़ा छूते हुए 60 से अधिक कंपनियों का पोर्टफोलियो रखता है, जिसमें हेल्थकेयर जगत से जुड़े नाम प्रमुखता से शामिल हैं।

वहीं अगर वैश्विक रूप से देखा जाए तो Eight Roads वेंचर प्लेटफ़ॉर्म चीन, जापान, यूरोप, अमेरिका और भारत समेत कुल $8 बिलियन का आँकड़ा पार कर चुका है।

हेल्थकेयर जगत से संबंधित इसके कुछ प्रमुख निवेशों में ई-फ़ॉर्मसी प्लेटफ़ॉर्म PharmEasy पर मालिकाना हक रखने वाली API Holdings का भी नाम शुमार है।

इतना ही नहीं बल्कि निवेश पोर्टफ़ोलियो के नज़रिए से अगर Eight Roads की लिस्ट को देखा जाए तो इसमें Laurus Labs, Cipla Health, Caplin Steriles, CareStack, Doceree और Toothsi का नाम भी शामिल नज़र आता है।

हेल्थकेयर क्षेत्र के अलावा कंपनी Icertis, Shadowfax, Whatfix, MoEngage, Quizizz, Chai Point, Early Salary और Securonix जैसे स्टार्टअप्स में बतौर निवेशक अपना नाम दर्ज करवा चुकी है।