google-i-o-2022-hindi

Google I/O 2022: दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज़ कंपनियों में शुमार गूगल (Google) के वार्षिक इवेंट ‘गूगल I/O 2022’ की शुरुआत हो चुकी है। वैसे पहले ये साफ़ कर दें इसको एक वर्चूअल इवेंट की तरह आयोजित किया गया।

जैसा कि पहले से ही उम्मीद की जा रही थी, Google ने इस साल के इवेंट में Android 13, Pixel 6A, Pixel 7, Pixel Watch समेत तमाम नए फीचर्स आदि भी पेश किए हैं। कंपनी के सीईओ, सुंदर पिचाई के इसके आगाज का ऐलान करते हुए कई अपडेट्स के बारे में जानकारी साझा की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

तो आइए जानते हैं कि आख़िर इस साल का  Google I/O 2022 क्या-क्या नई पेशकशों के साथ नज़र आ रहा है?

1. Google Maps: ऐप को मिलने जा रहा है “Immersive View” अपडेट

Google Maps Google I/O 2022

इस बात से शायद ही कोई इंकार करें कि दुनिया भर में नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स (Google Maps) से अधिक लोकप्रिय शायद ही कुछ है।

और अपनी इसी लोकप्रियता को बरकरार रखने के लिए कंपनी अब अपने इस ऐप में किसी भी लोकेशन को बेहतर ढंग से देख सकने के लिए 3D मैपिंग तकनीक के तहत ‘इमर्सिव व्यू’ (Immersive View) फीचर पेश कर रही है।

असल में आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (एआई) जैसी तकनीकों की मदद से तैयार किया गया यह फीचर स्ट्रीट व्यू और एरियल इमेजेस के साथ लोकेशन का बेहतर डिजिटल मॉडल तैयार करता है। बता दें फ़िलहाल ये फ़ीचर चुनिंदा शहरों में पेश किया जाएगा, और धीरे-धीरे इसको सभी के लिए रोलआउट किया जा सकता है।

2. Google Translate: मिला 24 नई भाषाओं का सपोर्ट

Google Translate

Google अपनी अन्य तमाम सुविधाओं की तरह एक और बेहतरीन सुविधा की पेशकश करता है, जो है इसको मुफ़्त ट्रांसलेट टूल, Google Translate

ये इसलिए भी ख़ास है क्योंकि कंपनी इसको हमेशा से नए अपडेट्स से लैस करती रही है, और इसी कड़ी में अब इस टूल में 24 नई भाषाओं का सपोर्ट जोड़ गया है। जी हाँ! मतलब अब आप Google Translate के ज़रिए लगभग 133 भाषाओं में अनुवाद करने का आनंद ले सकते हैं।

जिन नई भाषाओं को इसमें शामिल किया गया है, उनमें असमिया, एमारा, बंबारा, भोजपुरी, डोगरी, कोंकणी, मैथिली, मणिपुरी, संस्कृत आदि शामिल हैं।

3. Google Docs: मिला Auto Summary फीचर

Google Docs Google I/O 2022

Google Docs में अब नैचुरल लैंग्विज प्रॉसेसिंग आदि की मदद से अब Auto Summary की सुविधा पेश की गई है, जो डॉक्युमेंट के प्रमुख बिंदुओं को समेटते हुए, पूरे डॉक्युमेंट के लिए एक छोटे पैराग्राफों की एक सीरीज़ तैयार कर देता है।

तो अगर अगली बार जब आप किसी भी ऑनलाइन मीटिंग के लिए लेट हो रहे हों और आपके पास पूरा डॉक्युमेंट पढ़ने का समय ना हो, तो ये फ़ीचर आपके समय को बचा सकता है।

4. किफ़ायती कहे जा रहे Pixel 6A को किया गया लॉन्च

Pixel 6A

Google के Pixel फ़ोनों की सीरीज़ में अब एक और नाम जोड़ते हुए कंपनी ने अपना नया मिड-रेंज स्मार्टफोन Pixel 6a 5G लॉन्च कर दिया है।

कंपनी का ये नया फ़ोन Google Tensor चिपसेट से लैस है और तीन रंग विकल्पों के साथ बाज़ार में उतारा जा रहा है।

क़ीमत की बात करें तो इसको $449 (लगभग ₹34,000) की दाम के साथ पेश किया गया है। वैश्विक बाज़ार में इसकी बिक्री आगामी 21 जुलाई से शुरू हो जाएगी। आने वाले दिनों में कंपनी भारत में भी इसकी उपलब्धता को लेकर जानकारी साझा कर सकती है।

5. Pixel Watch और Pixel 7 की पहली आधिकारिक झलक

इस इवेंट में एक दिलचस्प बात ये हुई कि Google ने अपने आगामी फ्लैगशिप फ़ोन Pixel 7 की आधिकारिक रूप से पहली झलक पेश की, जो ग्लास + एल्युमिनियम बॉडी के साथ कुछ ऐसा दिखता है;

google-pixel-7

वहीं Google Pixel Watch को भी इवेंट में पेश किया गया, पर इसको Pixel 7 सीरीज के साथ ही पेश किया जाएगा।

Pixel Watch Google I/O 2022

साथ ही कंपनी के अनुसार साल 2023 तक वह अपना पहला Pixel Tablet भी बाज़ार में पेश करेगी।

Pixel Tablet

6. Pixel Buds Pro भी हुए पेश

Google ने Pixel Buds Pro को भी ANC के साथ 11 घंटे और ANC के बिना 7 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ पेश किया है। क़ीमत पर नज़र डालें तो यह $199 (लगभग ₹15,000) तय की गई है।
Pixel Buds Pro

7. Android 13 Beta 2 का हुआ ऐलान

Android 13 Google I/O 2022

दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, Android के नए वर्जन Android 13 के Beta 2 संस्करण को भी पेश किया गया है।

Android 13 आपको फास्ट डिवाइस पेयरिंग, मल्टी-डिवाइस सपोर्ट, फोटो प्राइवेसी, बैटरी ड्रेनिंग ऐप नोटिफिकेशंस, यूआई मेकओवर (तमाम स्किन कलर विकल्पों के साथ) और फ्लैशलाइट ब्राइटनेस जैसे नए और बेहतरीन फीचर्स से लैस मिलेगा।

इसकी तमाम ख़ूबियों में एक खूबी यह भी है कि Android 13 पर उपयोगकर्ता अलग-अलग ऐप्स को अलग-अलग भाषाओं में इस्तेमाल कर सकेंगें। इसके साथ ही Google अब Apple Wallet की तरह ही Google Wallet भी लॉन्च करती नज़र आएगी।