fintech-startup-bharatx-raises-funding
Image Credit: BharatX

Startup funding news – BharatX: भारत में फिनटेक उन चुनिंदा क्षेत्रों में है, जो तेज़ी से निवेशकों का ध्यान आकर्षित करते हुए व्यापाक प्रसार करते नज़र आ रहा है। और अब इसी कड़ी में फिनटेक स्टार्टअप BharatX अपने हालिया निवेश दौर में $4.5 मिलियन (लगभग ₹35 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

इस स्टार्टअप को यह निवेश सिलिकॉन वैली आधारित दिग्गज़ निवेशक, Y Combinator, 8i Ventures, Multiply Ventures और Soma Capital से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से इस निवेश दौर में कुछ एंजेल निवेशकों जैसे – अराश फिरदौसी (Dropbox), हर्षिल माथुर (Razorpay), शशांक कुमार (Razorpay) व अन्य ने भागीदारी दर्ज करवाई।

इस नई पूँजी को प्राप्त करने के बाद कंपनी का इरादा अब अपनी टीम का विस्तार करने और अपने प्रोडक्ट को तेज़ी से विकसित करने का है।

BharatX की शुरुआत साल 2019 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पूर्व छात्र रहे – मेहुल नाथ जिंदल (Mehul Nath Jindal), ईशान शर्मा (Eeshan Sharma) और श्याम मुरुगन (Shyam Murugan) ने मिलकर की थी।

बतौर कंपनी फिनटेक यह “कंज़्यूमर-फ़ेसिंग प्लेटफार्मों” को “क्रेडिट-एज-ए-फीचर” की सुविधा संबंधित पेशकश करने में सक्षम बनाती है।

BharatX

इसके तहत BharatX ने 2020 में एक ‘एम्बेडेड क्रेडिट प्रोडक्ट’ की शुरुआत की, जो किसी भी उपभोक्ता इंटरनेट कंपनी को सिर्फ़ 30 लाइनों के कोड का इस्तेमाल कर क्रेडिट (लोन) प्रदाता में बदल सकता है।

इसकी एम्बेडेड क्रेडिट सुविधा के तहत किसी ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म अपने किसी ग्राहक द्वारा किए जाने वाले बड़े पेमेंट साइज़ को “Pay in 3” योजना के तहत तीन ब्याज मुक्त किश्तों में विभाजित करने की अनुमति मिलती है।

वैसे कंपनी का इरादा अब कुछ नए प्रोडक्ट्स जैसे UPI Credit आदि को पेश करते हुए अपने क्रेडिट स्टैक ऑफ़र को बढ़ाने का है।

नए निवेश पर बोलते हुए, कंपनी के सह-संस्थापक, मेहुल ने कहा;

“हमारा B2B2C (बिजनेस-टू-बिजनेस-टू-कंज्यूमर) बिजनेस मॉडल हमें न केवल तमाम साझेदार ब्रांड्स के ज़रिए उपयोगकर्ताओं का विश्वास जीतने में मदद करता है, बल्कि हमें लगभग बिना किसी लागत के लाखों उपयोगकर्ताओं से भी जोड़ता है।”

फ़िलहाल यह स्टार्टअप भारत में 50 से अधिक ब्रांडों के साथ काम कर रहा है। इसका दावा है कि इसने पिछले चार महीनों में अपने राजस्व में 10 गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

वहीं इस निवेश को लेकर 8i Ventures के संस्थापक सदस्य, विक्रम चाचरा (Vikram Chachra) ने कहा;

“हमने BharatX के संस्थापकों के साथ अपनी पहली बैठक में ही सीड राउंड में निवेश को लेकर अपनी प्रतिबद्धता ज़ाहिर कर दी थी। शुरुआती स्तर पर ही किसी भी स्टार्टअप द्वारा अपने विज़न को लेकर इतनी स्पष्टता और बेहतरीन कार्य संचालन बहुत कम देखने को मिलता है।”