apple-ipod-discontinued-after-20-years

Apple iPod Touch discontinued after 20 years: अगर आप अमेरिकी टेक दिग्गज़ Apple के प्रोडक्ट्स के बारे में थोड़ी भी रुचि रखते हैं तो आपने iPod का नाम कभी न सुना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता।

जी हाँ! वही iPod जो साल 2002 से 2010 आते-आते दुनिया के सबसे लोकप्रिय और आकर्षक म्यूज़िक स्ट्रीमिंग प्लेअर्स में शुमार हो चुका था। तब के समय में टेक प्रोडक्ट के नाम पर iPod का क्या खुमार था, इसका जवाब आपको अक्सर “19s किड” कहें जाने वाली पीढ़ी बेहतर ढंग से दे सकती है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

पर ज़ाहिर है, वक़्त आगे बढ़ता गया और टेक्नोलॉजी भी, आज के समय में शायद iPod सिर्फ़ कुछ लोगों की कलेक्शन का हिस्सा मात्र बन कर रह चुके हैं, मानों जैसे iPod की विरासत का अंत सा आ गया हो। और आख़िरकार अब Apple ने इसका आधिकारिक ऐलान भी कर दिया है।

कंपनी ने क़रीब 20 साल पहले बाज़ार में उतारे गए अपने म्यूज़िक स्ट्रीमिंग डिवाइस iPod Touch को आधिकारिक रूप से बंद करने का ऐलान कर दिया है।

हालांकि इतना ज़रूर है कि Apple ने iPad Touch को धीरे-धीरे बंद करने की बात कही है। असल में मौजूदा समय में बाज़ार में iPod का एकमात्र मॉडल – iPod Touch ही मिलता है, जो अब अपनी सप्लाई ख़त्म होने तक ही उपलब्ध रहेगा।

ipod touch

बता दें Apple ने पहली बार 23 अक्टूबर, 2001 को iPod के पहले संस्करण को बाज़ार में बिक्री के लिए पेश किया था। लेकिन इन 21 सालों के दौरान Apple के ख़ुद के अपडेटेड प्रोडक्ट्स iPod को क़तार में पीछे करते गए, ख़ासकर iPhones ने इसमें अहम रोल निभाया।

Apple ने अपने न्यूज़ रूम पोर्टल पर लिखे गए एक पोस्ट के ज़रिए यह साफ़ किया कि

“लोग अभी भी Apple के ऑनलाइन स्टोर या अधिकृत ऑफ़लाइन विक्रेताओं के पास से iPod Touch खरीद सकते हैं, जब तक की इसकी सप्लाई ख़त्म नहीं हो जाती।”

इसके पहले कंपनी पहले ही iPod Classic जो एक क्लिक व्हील वाला एडिशन था, उसको बंद कर चुकी है। इसके बाद इसमें एक छोटी स्क्रीन के साथ iPod Origin एडिशन आया था। साल 2017 में ही Apple ने अपने सबसे छोटे म्यूजिक प्लेयर, iPod Nano और iPod Shuffle को बनाना बंद कर दिया था।

iPod-Series
Credit: Wikimedia Commons

भारत में Apple iPod Touch एकमात्र उपलब्ध मॉडल है, जिसको आप ₹19,600 की क़ीमत पर ख़रीद सकते हैं। यह स्टोरेज के मामले में 32GB, 128GB और 256GB का विकल्प प्रदान करता है।

Apple iPod Touch discontinued: People’s reactions 

बहरहाल! इस बीच Twitter पर लोगों ने अपनी-अपनी तरह से इस पर प्रतिक्रियाएँ दीं;