fintech-startup-multipl-raises-rs-23-crore

Fintech startup Multipl raises funding: इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि मौजूदा दौर फिनटेक कंपनियों के लिए बेहद उत्साही साबित हो रहा है, ख़ासकर अगर बात निवेश के मोर्चे पर की जाए।

और अब इसी कड़ी में एक और फिनटेक ब्रांड Multipl ने अपने हालिया निवेश दौर में $3 मिलियन (लगभग ₹23 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी को यह निवेश Blume Ventures, GrowX Ventures, IIFL और Kotak Securities Limited के द्वारा मिला है।

इस नए निवेश के ज़रिए प्राप्त की गई राशि का इस्तेमाल कंपनी अपनी निवेश योजनाओं व विकल्पों का विस्तार करने और भारतीयों को उनके खर्चों की बेहतर प्लानिंग करने में मदद करने के लिए करेगी।

Multipl की शुरुआत पैडी राघवन (Paddy Raghavan), जग्स राघवन (Jags Raghavan) और विकास जैन (Vikas Jain) ने मिलकर साल 2020 में की थी।

multipl

यह कंपनी असल में उपयोगकर्ताओं को नैतिक और अधिक बेहतर खपत को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए भविष्य के खर्चों में की गई बचत के लिए पुरस्कृत करती है। यहाँ तक कि कंपनी उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट पर खरीदारी करने से बचने के लिए भी प्रेरित करती है, जो उनके वित्त को प्रभावित कर सकता है।

इस बीच कंपनी की मानें तो इसके द्वारा ‘ऐप एक्सेस’ खोलने के महज़ पहले 6 महीनों में ही इसने 1.5 लाख डाउनलोड का आँकड़ा छू लिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ भारत में “Plan Now, Pay Later” जगत से 2026 तक 500-600 मिलियन ई-कामर्स उपयोगकर्ता के जुड़ने की उम्मीद की जा रही है।

Multipl का इरादा अपने तमाम खर्चों के लिए सुलभ वित्त प्रदान करने का है, जिसमें ट्रैवल, गैजेट्स, घर का नवीनीकरण, बीमा, बच्चों की शिक्षा और वाहन आदि शामिल हैं।

इस प्लेटफ़ॉर्म का मक़सद मिलेनियल्स और Gen-Zers सेगमेंट को व्यापक रूप से टार्गेट करने का है, जो कि एक बड़ी भारतीय आबादी है। कंपनी इनके लिए बचत, निवेश और खर्च को एकीकृत करना चाहता है।

निवेश को लेकर Multipl के सह-संस्थापक और सीईओ, Paddy Raghavan ने कहा;

“निवेशकों के समर्थन से, हम अपने आधार का पांच गुना से अधिक तक विस्तार कर सके हैं और साथ ही तमाम ऐसे मॉडलों को शामिल करने के लिए तेजी से इनोवेशन का इस्तेमाल करना, जो उनके और उनके लक्ष्यों के लिए पर्सनलाइज्ड हों।”

“हमारा मक़सद यही है कि सभी भारतीय बचत और खर्च करने के कुशल तरीके को अपनाएं।”

वहीं Blume Ventures के पार्टनर आशीष फफदिया (Ashish Fafadia) ने कहा;

“बेहद कम समय के भीतर इस कंपनी के संस्थापकों ने एक नए व रोमांचक मॉडल को बनाने का अभूतपूर्व काम किया है, जो भारतीयों के बचत और खर्च करने के तरीके को चुनौती देता है। उन्होंने एक ऐप बनाया है जो वास्तव में भारतीयों के लिए है और जिसमें उनकी वित्तीय जीवन शैली की आकांक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है।”