9unicorns-announces-fifth-closure-at-rs-750-cr-fund

9Unicorns announces fifth closure at $100mn fund: भारतीय स्टार्टअप ईको-सिस्टम आज जिन ऊँचाइयों को छू रहा है, उसमें तमाम वेंटर कैपिटल फ़र्म या कहें तो निवेशकों की भूमिका को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है।

और अब देश के स्टार्टअप ईको-सिस्टम से जुड़े ऐसे ही एक दिग्गज़ निवेशक, 9Unicorns ने $100 मिलियन (लगभग ₹750 करोड़) के साथ अपने पहले फंड के 5वें क्लोज़र का ऐलान किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

भारत के ‘Y Combinator’ के रूप में पहचाने जाने वाला 9Unicorns मुख्य रूप से शुरुआती दौर के स्टार्टअप्स को उनके प्रारंभिक व विकास स्तर पर सपोर्ट तथा सीड फ़ंडिंग प्रदान करता है।

इस फंड को साल 2020 के अंत में $50 मिलियन के ‘फ़ंड साइज़’ के साथ लॉन्च किया गया था। पर दिलचस्प रूप से भारतीय स्टार्टअप इको-सिस्टम में सकारात्मक प्रतिक्रिया और वर्तमान पोर्टफोलियो प्रदर्शन को देखते हुए अब इसका आँकड़ा दोगुना होते हुए $100 मिलियन कर दिया गया है।

इस एक्सेलेरेटर फंड के ज़रिए अब तक Web 3.0, DeepTech, एंटरप्राइज SaaS, फिनटेक, हेल्थटेक, एडटेक जैसी तमाम श्रेणियों में 110 से अधिक सौदों के तहत निवेश किया जा चुका है।

कंपनी के मौजूदा निवेश पोर्टफ़ोलियो पर नज़र डालें तो इसमें Vedantu, Melorra, ShipRocket, Reshamandi, Biddano, BluSmart, Faarms, GoQii व अन्य कई दिग्गज़ नाम शुमार हैं।

फ़िलहाल अब फ़र्म ‘आईडिया स्टेज’ वाले स्टार्टअप्स में $500K से $1 मिलियन और विकास स्तर पर पहुँच चुके स्टार्टअप्स में सीरीज़-C आदि के तहत $2 मिलियन तक का निवेश करने की योजना बना रही है।

9unicorns

इस बीच इस 5वें क्लोज़र पर बोलते हुए 9Unicorns के सह-संस्थापक व मैनेजिंग डायरेक्टर, डॉ. अपूर्व रंजन शर्मा (Dr. Apoorva Ranjan Sharma) ने कहा;

“आइडिया स्टेज फंडिंग को फिर से परिभाषित करने के हमारे अनूठे दृष्टिकोण के चलते कई प्रमुख साझेदारों ने हमारी रणनीति में विश्वास जताते हुए इस फंड के साइज़ को बढ़ाने में मदद की है।”

“ज़ाहिर है कि बीता साल स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए भारी मात्रा में फंडिंग दर्ज करने के लिहाज़ से काफ़ी अच्छा साबित हुआ था। हमने साल 2021 में 101 सौदों के तहत निवेश किया था और इस साल उस राशि को दोगुना करने की योजना बनाई है।”

“हम अगले साल के मध्य तक इस फंड को पूरी तरह इस्तेमाल कर लेंगें, जिसके बाद हम अपना दूसरा फंड लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।”

9Unicorns की ख़ास बात यह है कि ये ना सिर्फ़ स्टार्टअप को निवेश प्रदान करता है, बल्कि उन्हें सफल संस्थापकों, इंडस्ट्री लीडर्स, अनुभवी एंजेल निवेशकों और वैश्विक वेंचर कैपिटल फंड भागीदारों के विशाल नेटवर्क तक पहुंच हासिल करने में भी मदद करता है।

इतना ही नहीं बल्कि ये उन स्टार्टअप्स के लिए महानगरों से परे टियर-II व अन्य शहरों में भी अपनी विशाल भारतीय व्यापारिक कम्यूनिटी का इस्तेमाल करते हुए भारत भर में तेज प्रसार के दरवाज़े भी खोलता है।