tan90-raises-rs-5-crore-in-funding-led-by-blue-ashva-capital
Image Credit: Tan90

Tan90 raises Rs 5 crore in funding led by Blue Ashva Capital: विभिन्न व्यवसायों के लिए
पोर्टेबल कोल्ड स्टोरेज व थर्मल मैनेजमेंट समाधान प्रदाता, Tan90 ने अपने प्री-सीरीज़ ए फंडिंग राउंड में ₹5 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश Blue Ashva Capital के नेतृत्व में मिला है। साथ ही इस दौर में इस राउंड में 3i Partners समेत कुछ एंजेल निवेशकों जैसे – शालिनी छाबड़ा और वेंकट नेकांति ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस नई पूँजी को हासिल करने के बाद कंपनी अब इसका इस्तेमल भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में अपने भौगोलिक विस्तार के लिए करेगी।

इसके साथ ही कंपनी का मक़सद भारत में मौजूदा ग्राहकों के लिए सप्लाई चेन को और बेहतर बनाने, उत्पाद पेशकशों में वृद्धि करने और थर्मल मैनेजमेंट की दिशा में टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के रिसर्च एंड डेवेलपमेंट को बढ़ावा देने का भी है।

Tan90
Image Credit: Tan90

दिलचस्प ये है कि आगामी दिनों में Tan90 न सिर्फ़ कोल्ड चेन सिस्टम के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी बल्कि इंडस्ट्रीयल कूलिंग और स्पेस कूलिंग को लेकर भी काम करती नज़र आएगी।

Tan90 की शुरुआत साल 2019 के आसपास डॉ. सौमल्य मुखर्जी (Dr. Soumalya Mukherjee), शिव शर्मा (Shiv Sharma) और रजनीकांत राय (Rajnikant Rai) ने मिलकर की थी।

कंपनी फ़िलहाल अपने चुनिंदा कूलिंग समाधानों के ज़रिए फ़ूड, फार्मास्युटिकल और डायग्नोस्टिक जैसे इंडस्ट्री क्षेत्रों को सेवाएँ दे रही है, जिसको आने वाले दिनों में बैटरी थर्मल मैनेजमेंट, इंडस्ट्रीयल कूलिंग और स्पेस कूलिंग तक विस्तारित करने का लक्ष्य है।

दिलचस्प रूप से Tan90 के समाधानों को हाल में ही संपन्न हुए COP26 में भी प्रदर्शित किया गया था, जहाँ 2030 तक प्रति वर्ष 6.6 MtCO2 उत्सर्जन को कम करने की बात सामने आई।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, Soumalya Mukherjee ने कहा;

“महामारी के चलते बने लॉकडाउन जैसे हालतों के बाद अब सभी खराब होने वाली वस्तुओं की सप्लाई चेन के साथ ‘कोल्ड चेन’ का महत्व भी बढ़ता नज़र आया है। अधिकांश व्यवसाय अब देश के टियर- II शहरों में प्रवेश करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, पर ऐसे में उन्हें अक्सर लागत प्रभावी कोल्ड चेन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी का सामना करना पड़ता है।”

“और यही पर हम अपने किफ़ायती और ऊर्जा कुशल कोल्ड चेन समाधानों की पेशकश करते हैं। इसके तहत हम व्यवसायों को खराब होने वाली वस्तुओं के परिवहन के लिए किसी भी तरह की लॉजिस्टिक्स सेवा का इस्तेमाल कर सकने संबंधित लचीलापन प्रदान करते हैं, जो उनके टियर- II शहरों में विस्तार के लिए बेहद अहम कड़ी साबित होता है।”

वहीं Blue Ashva Capital के संस्थापक सत्य बंसल (Satya Bansal) के अनुसार,

“कोल्ड चेन के लिए समाधानों की पेशकश करना असल में लास्ट-माइल लॉजिस्टिक्स को बेहतर करने, अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार और बड़े पैमाने पर कचरे को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण क़दम है। इसलिए हम Tan90 की टीम के साथ काम करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं, जो ऐसे समाधानों की एक विस्तृत रेंज पेश करती है।”