elon-musk-says-twitter-may-charge-slight-fee
Credits: Wikimedia Commons

Elon Musk says Twitter may charge slight fee: कुछ ही हफ़्तों पहले Tesla के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क (Elon Musk) ने $44 बिलियन में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Twitter को ख़रीदने का ऐलान किया था।

एलन मस्क द्वारा Twitter को ख़रीदे जाने की ख़बर पर मोहर लगने के बाद से ही, कंपनी के भविष्य को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं। पर अब एलन ख़ुद Twitter के भविष्य की तस्वीर को थोड़ा-थोड़ा साफ़ करते जा रहे हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसी कड़ी में अब एलन मस्क ने आज अपने एक ट्वीट के ज़रिए एक बड़ी बात कही है, जो शायद बड़ी संख्या में Twitter यूज़र्स के एक तबके को प्रभावित करती नज़र आ सकती है।

Elon Musk about Twitter fee?

आज एलन ने एक बड़े आगामी क़दम की ओर इशारा करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में कमर्शियल और गवर्नमेंट यूजर्स को Twitter इस्तेमाल करने के लिए थोड़े पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

twitter-new-appointments-as-per-it-rules-2021

पर आप शायद सोच रहें होंगे कि साधारण यूज़र्स का क्या? क्या उन्हें भी प्लेटफ़ॉर्म को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगें? क्या एलन मस्क Twitter को पूरी तरह से एक सब्स्क्रिप्शन मॉडल की ओर ले जाना चाहते हैं? तो जवाब है ‘नहीं!’

जी हाँ! मस्क ने अपने ट्वीट में साफ़ तौर पर कहा है कि साधारण उपयोगकर्ताओं के लिए Twitter हमेशा एक मुफ़्त सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बना रहेगा।

हुआ ये कि आज एलन मस्क ने अपने एक ट्वीट में लिखा;

“साधारण उपयोगकर्ताओं के लिए Twitter हमेशा मुफ्त रहेगा, लेकिन व्यावसायिक (कमर्शियल) और सरकारी यूजर्स को प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए थोड़े पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।”

वैसे एलन मस्क द्वारा कंपनी को ख़रीदे जाने की पुष्टि होने के बाद यह कोई पहली बड़ी ख़बर नहीं है। आपको बता दें माना ये जा रहा है कि एलन मस्क कंपनी का आधिकारिक रूप से अधिग्रहण करते ही Twitter के मौजूदा भारतीय मूल के सीईओ, पराग अग्रवाल और कंपनी की पॉलिसी हेड, विजय गाड्डे को उनके पदों से हटा सकते हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो एलन ने Twitter ने अगले सीईओ का नाम भी तय कर लिया है, लेकिन वह डील को आधिकारिक रूप मिलने के बाद ही उसका ख़ुलासा कर सकते हैं।

वैसे अगर एलन मौजूदा सीईओ व अन्य अधिकारियों को हटाते हैं तो उन्हें उन सभी के नाम मुआवज़े के रूप में एक बड़ा भुगतान करना पड़ सकता है, जिसके बारे में आप हमारी विस्तृत रिपोर्ट यहाँ पढ़ सकते हैं।

इस बीच बता दें कि यह अधिग्रहण संबंधित सौदा कंपनी बोर्ड की सर्वसम्मति, शेयरधारकों और नियामकों की मंज़ूरी और “अन्य शर्तों को पूरा” करते हुए इस साल के अंत तक पूरा हो सकता है।