smart-interview-startup-barraiser-raises-fresh-funding
Image Credit: BarRaiser

Startup funding – BarRaiser: बीतें कुछ सालों में ‘सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस’ या कहें तो SaaS क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स काफ़ी तेज़ी से विकास की रफ़्तार पकड़ते नज़र आएँ हैं, जिसकी एक वजह शायद महामारी के चलते बने नए हालातों में डिजिटल सेवाओं की ओर बढ़ता झुकाव भी है।

इसी दिशा में अब आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (एआई) आधारित इंटरव्यू प्लेटफॉर्म BarRaiser ने भी अपने सीड फ़ंडिंग राउंड के तहत $4.2 मिलियन (लगभग ₹32 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी को यह निवेश 021 Capital और Global Founders Capital से मिला है। वैसे इस निवेश दौर में कुछ अन्य एंजेल निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई है।

ज़ाहिर तौर पर इस नई पूंजी का इस्तेमाल कंपनी अपने विस्तार को लेकर करेगी। इतना ही नहीं बल्कि यह अपनी इंजीनियरिंग और डेटा साइंस टीम को भी मज़बूत बनाने की योजना बना रही है।

आइए जानते हैं कि आख़िर ये स्टार्टअप कौन सी सेवाएँ प्रदान करता है? और ‘स्मार्ट इंटरव्यू’ का क्या मतलब है?

BarRaiser की शुरुआत साल 2020 में मानव जैन (Manav Jain), प्रशांत कुमार (Prashant Kumar) और अविनाश सक्सेना (Avinash Saxena) ने मिलकर की थी।

आसान तरीक़े से समझने की कोशिश करें तो यह कंपनी असल में एक एआई आधारित ‘इंटरव्यू’ या ‘साक्षात्कार’ प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती है जो उम्मीदवारों, संगठनों और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के लिए बेहतर मानकों वाली साक्षात्कार प्रक्रिया प्रदान करता है।

इसका प्लेटफॉर्म चौबीसों घंटे उम्मीदवारों के साक्षात्कार को शेड्यूल करता है, जिसके लिए यह तमाम प्रमुख कंपनियों के 800 से अधिक विशेषज्ञों की वैश्विक कम्यूनिटी का इस्तेमाल करता है।

BarRaiser
Image Credit: BarRaiser

इसके ज़रिए नौकरी की पेशकश करने वालों को उम्मीदवारों की विस्तृत मूल्यांकन रिपोर्ट और सिफारिशें मिल पाती हैं, वहीं नौकरी चाहने वाले लोगों को भी एक सुव्यवस्थित व व्यक्तिगत साक्षात्कार अनुभव मिल पाता है।

कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, अविनाश सक्सेना ने कहा;

“BarRaiser का मिशन बेहतरीन और निष्पक्ष साक्षात्कार (इंटरव्यू) आयोजित करते हुए कंपनियों को असाधारण प्रतिभाओं तक तेज पहुँच प्रदान करने का है।”

कंपनी की वेबसाइट पर नज़र डालें तो, इसके ग्राहकों की लिस्ट में Tata 1mg, Nike, Cure.Fit, Cars24, upGrad, Olx, Toppr आदि जैसे दिग्गज़ नाम शुमार नज़र आते हैं।

कंपनी का दावा है कि इसने अब तक 250 से अधिक कंपनियों को अपने प्लेटफ़ॉर्म के साथ जोड़ा है और प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हुए 30,000 से अधिक उम्मीदवारों के इंटरव्यू हो चुके हैं।

निवेश को लेकर 021 Capital के संस्थापक, शैलेश तुलशन (Sailesh Tulshan) ने कहा;

“BarRaiser अपनी पारदर्शी और शानदार साक्षात्कार प्रक्रिया के साथ, कंपनियों व उम्मीदवारों को बेहतर अनुभव प्रदान करने का काम कर रहा है। कंपनियां अब अपनी इंटरनल टीमों पर दबाव डाले बिना, तेज़ी से नई भर्तियाँ कर सकती हैं।”