tractor-junction-raises-rs-44-cr-funding

Tractor Junction raises $5.7M funding: भारत में अब ग्रामीण क्षेत्रों को मुख्य धारा से जोड़ने के प्रयास काफ़ी तेज हो गए हैं, जिसकी मुख्य वजह है इन क्षेत्रों में आज भी आपार संभावनाओं का मौजूद होना।

और ऐसी ही कुछ संभावनाओं को लेकर ‘ग्रामीण व कृषि क्षेत्र से संबंधित वाहनों के मार्केटप्लेस’ के रूप में काम कर रहे Tractor Junction ने अब अपने सीड फ़ंडिंग राउंड में $5.7 मिलियन (लगभग ₹44 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये रहा कि कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Info Edge ventures और Omnivore जैसे दिग्गजों ने मिलकर किया।

इनके साथ ही मौजूदा निवेशकों जैसे AgFunder GROW Impact Fund और Rockstart AgriFood Fund ने भी कुछ नामी एंजेल निवेशकों के साथ भागीदारी दर्ज करवाई।

इस नए निवेश के बाद अब कंपनी का इरादा नई पूंजी को टीम का विस्तार करने, वित्तीय सेवाओं को विकसित करने और पूरे उत्तर भारत में इस्तेमाल किए गए ट्रैक्टरों के लेनदेन हेतु ‘भौतिक स्टोर’ लॉन्च करने की दिशा में इस्तेमाल करने का है।

Tractor Junction की शुरुआत साल 2019 में अनिमेष अग्रवाल (Animesh Agarwal), रजत गुप्ता (Rajat Gupta) और शिवानी गुप्ता (Shivani Gupta) ने मिलकर की थी।

Team Tractor Junction

नोएडा आधारित ये कंपनी असल में नए और इस्तेमाल किए गए ट्रैक्टरों के साथ-साथ कृषि उपकरणों और ग्रामीण कमर्शियल वाहनों को खरीदने, बेचने के अलावा फ़ाइनेंस और बीमा की सुविधाओं के लिए एक डिजिटल मार्केटप्लेस प्रदान करती है।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, रजत गुप्ता ने कहा,

“ग्रामीण वाहन ईकोसिस्टम अब डिजिटल क्रांति से गुजर रहा है और वर्तमान में इस प्रक्रिया के शिखर पर कहा जा सकता है, जिसको लेकर आगामी अवसरों को देखते हुए हमारी टीम काफ़ी उत्साहित है।”

“हम हम Info Edge और Omnivore जैसे दिग्गज निवेशकों द्वारा जताए गए विश्वास को लेकर भी बेहद खुश हैं, ये निवेशक ‘स्केलेबल व्यवसायों’ के निर्माण का व्यापाक अनुभव रखते हैं।”

कंपनी का दावा है कि इसने बीते 2 सालों में वार्षिक राजस्व में 7 गुना वृद्धि दर्ज की है और अपने ऑपरेशन को लाभदायक बना रखा है।

दिसंबर 2021 में Tractor Junction ने अपने प्रतिद्वंद्वी मार्केटप्लेस, TractorGuru का अधिग्रहण करते हुए बाज़ार में अपनी उपस्थिति को और मज़बूत कर लिया है।

कंपनी के मुताबिक़ बीते 12 महीनों में इसके पोर्टल पर 30 मिलियन से अधिक यूनिक विज़िटर्स दर्ज किए गए हैं और ये ब्रांड देश के ग्रामीण इलाक़ों में तेज़ी से अपनी पहचान बना रहा है।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि इस स्टार्टअप ने YouTube और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए क़रीब 10 लाख घंटों से अधिक का मूल कंटेंट बनाया है।

वहीं Info Edge Ventures की पार्टनर, किट्टी अग्रवाल (Kitty Agarwal) ने कहा;

“इस्तेमाल किए गए ट्रैक्टरों और कृषि उपकरणों से संबंधित बाज़ार, बिक्री चैनलों में कमी के साथ ही अत्यधिक असंगठित नज़र आता है। इसका परिणाम यह है कि किसान अपेक्षाकृत उच्च दामों पर चीज़ें ख़रीदने और उसकी क्वॉलिटी व इन्वेंट्री संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए संघर्ष करने पर मज़बूर होते हैं। पर Tractor Junction ने इस प्रक्रिया को नए आयाम देते हुए, इसको सरल, पारदर्शिता और किसानों के अनुकूल बनाने का काम किया है।”