elon-musks-takeover-of-twitter

Elon Musk’s takeover of Twitter: बीते कुछ समय से इंटरनेट जगत में एक ख़बर छाई हुई है, और वह है दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, Elon Musk द्वारा $44 बिलियन में Twitter को ख़रीदने का ऐलान।

जी हाँ! एक ओर जहाँ इस क़दम के चलते लोगों के बीच मिली-जूली प्रतिक्रिया देखनें को मिल रही है, वहीं ये आगामी अधिग्रहण Twitter के संस्थापक और पूर्व सीईओ, Jack Dorsey के लिए भी फ़ायदेमंद साबित होता नज़र आ रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको याद ही होगा कि Jack Dorsey ने कुछ महीने पहले Twitter के सीईओ पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने कंपनी से किसी भी तरह की कोई सैलरी ना लेने का ऐलान किया था, और नाममात्र के लिए सालाना महज़ $1.40 ही ले रहे हैं।

ऐसे में आप शायद सोच रहें हों कि भला फिर Elon Musk के नए अधिग्रहण के ऑफ़र से Jack को क्या फ़ायदा?

Elon Musk takeover of Twitter: किसको कितना फ़ायदा सम्भव?

असल में The Wrap में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, Jack Dorsey अभी भी कंपनी में 2.4% की हिस्सेदारी रखते हैं, मतलब कंपनी के क़रीब 18 मिलियन शेयर।

ऐसे में जब Elon Musk ने Twitter के हर एक शेयर की क़ीमत $54.20 तय की है, तो ज़ाहिर तौर पर Jack Dorsey को अपनी हिस्सेदारी के बदले $978 मिलियन कैश मिलनें की संभावना है।

वैसे इस डील से सिर्फ़ Jack को ही नहीं बल्कि Twitter के अन्य शीर्ष अधिकारियों को भी लाभ मिलने की बात सामने आई है।

इस डील के पूरा होने पर Twitter के वर्तमान भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को भी उनके अनुबंध में एक क्लॉज के कारण मुआवजे के रूप में $38.7 मिलियन की राशि मिलेगी, जिसका ख़ुलासा कंपनी द्वारा दायर नई प्रॉक्सी फाइलिंग में हुआ है। वैसे यह तब होगा अगर उन्हें अपने पद से हटाया जाता है।

Parag Agrawal

वहीं कंपनी के अन्य अधिकारियों जैसे Twitter के वर्तमान सीएफओ, नेड सेगल (Ned Segal) को भी डील के चलते पद से हटाए जाने की स्थिति में $25.4 मिलियन मिल सकेंगें।

ऐसे ही Twitter के मुख्य कानूनी अधिकारी, विजया गड्डे (Vijaya Gadde) को ऐसी स्थिति में $12.4 मिलियन और Twitter मुख्य ग्राहक अधिकारी, सारा पर्सनेट (Sarah Personette) को $11.2 मिलियन डॉलर मिलेंगे।

Elon Musk के ऑफ़र पर Jack Dorsey का क्या है रूख?

यह दिलचस्प है कि Twitter की शुरुआत करने वाले Jack Dorsey अब Elon Musk द्वारा कंपनी को ख़रीदे जाने के क़दम को लेकर सकारात्मक नज़र आ रहें हैं।

उन्होंने ट्वीट के ज़रिए अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए कहा;

“सैद्धांतिक रूप से, मेरा मानना है कि Twitter का कोई मालिक नहीं होना चाहिए। इसको प्रोटोकॉल स्तर पर सार्वजनिक रूप से एक प्लेटफ़ॉर्म बनना चाहिए, न कि एक कंपनी।”

“पर कंपनी होने की इस समस्या का समाधान करने के लिए Elon Musk एकमात्र एक विकल्प है, जिस पर मुझे भरोसा है। मुझे उनके मिशन पर पूरा भरोसा है।”

लेकिन एक तरफ़ जहाँ Jack का रूख सकारात्मक है, वहीं Twitter के वर्तमान सीईओ, पराग अग्रवाल अभी भी इस आगामी डील को लेकर बहुत उत्साहित नज़र नहीं आए हैं। इस मौक़े पर उन्होंने सिर्फ़ इतना कहा;

“Twitter का अपना के उद्देश्य और प्रासंगिकता है, जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है। मुझे अपनी टीम पर बहुत गर्व है।”

कब Twitter के मालिक बनेंगें Elon Musk?

Twitter की मानें तो यह डीलकम्पनी बोर्ड की सर्वसम्मति, शेयरधारकों और नियामकों की मंज़ूरी और “अन्य शर्तों को पूरा” करते हुए इस साल ही पूरी हो सकती है।

1 comment

Comments are closed.