dehaat-acquires-y-cook-india

DeHaat acquires Y-Cook India: भारतीय एग्रीटेक जगत अब तेज़ी से अपने विस्तार की संभावनाओं को तलाशता नज़र आ रहा है, और शायद यही वजह आही कि इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स बड़ी संख्या में निवेशकों का भरोसा जीतते नज़र आने लगे हैं।

और अब इसी कड़ी में भारतीय एग्रीटेक प्लेटफॉर्म, DeHaat ने वैश्विक फ़ूड सप्लाई चेन में अपनी स्थिति को मज़बूत करने के इरादे से फूड टेक कंपनी, Y-Cook India में बहुमत हिस्सेदारी ख़रीदते हुए इसका अधिग्रहण किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वैसे इस डील से सम्बन्धित राशि का आधिकारिक रूप से कोई ख़ुलासा नहीं किया गया है। आपको बता दें Y-Cook India के निवेशकों की लिस्ट में Omnivore Partners, OkCredit और 021 Capital जैसे दिग्गज़ नाम शुमार हैं।

पर इस डील के बाद अब OkCredit और 021 Capital ने अपनी हिस्सेदारी बेंच दी हैं और वहीं DeHaat में भी बतौर निवेशक शुमार रहने वाले Omnivore द्वारा अपनी इक्विटी की अदला-बदली की जाने की बात सामने आई है।

साल 2011 में जनार्दन स्वाहर (Janardhan Swahar), विजय रेड्डी (Vijay Reddy) और गायत्री स्वाहर (Gayathri Swahar) द्वारा शुरू किया गया Y-Cook असल में रेडी-टू-ईट (तुरंत खाने योग्य) और रेडी-टू-कुक (तुरंत पकाने योग्य) दोनों स्वरूपों में सब्जियां, दाल और फल आदि प्रदान करता है।

y-cook

दिलचस्प ये है कि फ़िलहाल बेंगलुरु आधारित Y-Cook दुनिया भर के क़रीब 9 देशों में अपना संचालन कर रहा है। वैसे बताया ये जा रहा है जनार्दन स्वाहर कंपनी का नेतृत्व करना जारी रखेंगें और साथ ही यह DeHaat के तहत एक अलग इकाई के रूप में काम करती रहेगी।

DeHaat की शुरुआत साल 2012 में मनीष कुमार (Manish Kumar), अमरेंद्र सिंह (Amrendra Singh), श्याम सुंदर (Shyam Sundar) और आदर्श श्रीवास्तव (Adarsh Srivastava) ने की थी।

dehaat-acquires-y-cook-india

कंपनी कृषि क्षेत्र में सप्लाई चेन और उत्पादन क्षमता में क्रांति लाने के लिए आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (AI) तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए जानी जाती है।

DeHaat अब तक कुल $161 मिलियन तक का निवेश हासिल कर चुका है, और इसके निवेशकों कि लिस्ट में Sofina, Lightrock, Prosus Ventures और Sequoia Capital India जैसे दिग्गज़ नाम शामिल हैं। 

DeHaat acquires Y-Cook India

इस डील के बाद अब अगले 12 महीनों में, DeHaat का लक्ष्य 15 से अधिक देशों में अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने का है।

वर्तमान में बात की जाए तो कंपनी बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में अपने प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए 10 लाख से अधिक किसानों को सेवाएँ प्रदान करने का दावा करती है।

कंपनी के मुताबिक़ इसके बाद 8,000 फ्रैंचाइज़ी एजेंटों का एक नेटवर्क है जो ग्राहकों के लिए त्वरित टचप्वाइंट के रूप में काम करते हैं।