zomato-new-parent-firm-eternal-with-multiple-ceo-model

Zomato announces 100% ‘plastic neutral packaging’ from April 2022: ऑनलाइन फूड डिलीवरी जगत का दूसरा नाम बन चुके ‘Zomato’ ने एक बार फिर से अपने एक बड़े ऐलान के चलते सुर्ख़ियाँ बटोरने की शुरुआत कर दी है।

कंपनी के नए ऐलान के मुताबिक़ यह अप्रैल 2022 से 100% ‘प्लास्टिक न्यूट्रल’ डिलीवरी पैकेजिंग का इस्तेमाल शुरू कर देगी। इसके साथ ही आने वाले 3 सालों में कंपनी ने पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग का इस्तेमाल करते हुए 10 करोड़ से अधिक ऑर्डरों की डिलीवरी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इन तमाम बातों का ऐलान ख़ुद Zomato के संस्थापक और सीईओ, दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) ने एक ब्लॉगपोस्ट के ज़रिए किया।

Zomato plastic neutral packaging

दीपिंदर ने कहा कि कंपनी के लिए जलवायु के लिहाज़ से ग़ैर-नुकसानदायक और प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर अधिक से अधिक ज़ोर देना बेहद अहम है, ताकि ऐसे विकल्पों को क़ीमत के लिहाज़ से किफायती तथा व्यापाक रूप से उपलब्ध बनाया जा सके। गोयल ने आगे बताया;

“अब से, हमारे ग्राहक Zomato से जो भी खाना ऑर्डर करेंगे, वह 100% प्लास्टिक न्यूट्रल होगा, जिसका मतलब ये है कि अब कंपनी स्वेच्छा से ग्राहकों के ऑर्डर की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के 100% से भी अधिक हिस्से को रिसाइकिल करेगी।”

वैसे इसको सिर्फ़ एक ऐलान की तरह नहीं लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा लगता है कि कंपनी ने इस दिशा में अपने पर्यास और तैयारियाँ शुरू कर दी हैं।

इसी कड़ी में अब कंपनी ने ISO प्रमाणित प्लास्टिक कचरे का उचित प्रबंधन करने वाले संगठनों के साथ साझेदरी शुरू की है, जो प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने और पूरी जिम्मेदारी के साथ उन्हें प्रॉसेस करने का काम करेंगें।

food-ordering-on-zomato-swiggy-to-get-costlier-from-january-1-2022
Credits: Zomato Blog

दिलचस्प रूप से गोयल ने ये भी स्वीकार किया है कि ये सारे क़दम, कंपनी को वित्तीय रूप से काफ़ी प्रभावित करेंगें, पर उन्होंने कहा;

“वो हमारे पर्यावरण के लिए सही है, वह बिज़नेस के लिए भी सही है”

ऐसा पहली बार नहीं है जब Zomato ने बड़े स्तर पर ऐसे प्रयास शुरू किए हैं, क्योंकि पिछले साल ही कंपनी ने ‘क्लाइमेट कॉन्शियस डिलीवरी’ शुरू की थी।

साथ ही कुछ समय आपने Zomato का ऐप इस्तेमाल करते वक़्त ऑर्डर देने के दौरान ‘no cutlery required’ का डिफ़ॉल्ट विकल्प ज़रूर देखा होगा।

कंपनी के अनुसार इस पहल के ज़रिए अब इसके क़रीब 74% ऑर्डर बिना Cutlery (प्लास्टिक आदि की प्लेट व चमच) के बिना ही डिलीवर किए जाते हैं, जो ज़ाहिर तौर पर बड़ी मात्रा में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक को कम करने में मददगार है।

कंपनी के संस्थापक ने ये भी बताया कि Zomato ने EV100 पहल के लिए भी साइन अप किया है, और 2030 तक 100% इलेक्ट्रिक वाहनों को इस्तेमाल में लाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है।