audio-ott-startup-headfone-raises-fresh-funding

Audio OTT platform Headfone raises fresh funding: तेज़ी से बढ़ते इंटरनेट के इस दौर में ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म भी अपनी धाक व्यापाक रूप से जमाने लगे हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म Headfone ने भी अपने सीरीज-बी फंडिंग राउंड में $10 मिलियन (लगभग ₹75 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Elevation Capital ने किया, जिसमें मौजूदा निवेशक Hashed समेत कुछ प्रमुख एंजेल निवेशकों जैसे अजित मोहन (Hotstar), बिस्वा कल्याण रथ (कलाकार) आदि ने भी भागीदारी दर्ज करवाई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें Headfone फ़िलहाल हिंदी भाषा में बने कंटेंट की पेशकश करता है, लेकिन इस नए निवेश के बाद कंपनी अब अपनी कंटेंट पेशकश को तमाम अन्य भाषाओं तथा कैटेगॉरी में विस्तारित करने का मन बना रही है।

Headfone की शुरुआत साल 2018 में Facebook में काम करने वाले पूर्व सॉफ़्टवेयर इंजीनियरों – प्रथम खंडेलवाल (Pratham Khandelwal) और योगेश शर्मा (Yogesh Sharma) ने मिलकर की थी।

इसको बतौर एक ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म पेश किया जाता है जो मुख्य रूप से डरावनी, थ्रिलर, रोमांस व अन्य कैटेगॉरी में फिक्शन ऑडियो ड्रामा आदि की पेशकश करता है।

headfone

Headfone तमाम क्रीएटर्स जैसे लेखकों, वॉयस आर्टिस्ट और साउंड इंजीनियरों आदि को ख़ुद के साथ जोड़ते हुए, उन्हें हाई-क्वॉलिटी कंटेंट बनाने के लिए उचित टूल्स प्रदान क्र्ता है।

फिर उनके द्वारा बनाए गए कंटेंट को एक ऑडियो शो के रूप में प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ किया जाता है, जिसमें से कुछ बेहतर लोकप्रिय शो अपने 100 एपिसोड से अभी अधिक पूरे कर चुके हैं।

इन ऑडियो शो को भी आप ‘टीवी शो’ की तरह ही पाएँगें, मतलब हर दिन किसी शो का 10-15 मिनट का एक एपिसोड ही जारी किया जाता है।

वर्तमान में कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 30 लाख से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता होने का दावा करती है और इसके मुताबिक़ ऐप पर हर सक्रिय उपयोगकर्ता औसत रूप से दिनभर में 52 मिनट बिताता है।

प्लेटफ़ॉर्म पर अब तक कुल 800,000 कंटेंट मौजूद है, जो पिछले दो सालों में 10% की वृद्धि दर दर्ज करने में सफ़ल रहे हैं।

इस बीच नए निवेश को लेकर Headfone के सीईओ, प्रथम ने कहा;

“परंपरागत वीडियो या टेक्स्ट से अलग, ऑडियो कंटेंट एक अलग अनुभव प्रदान करते हैं, जिसमें लोगों को स्क्रीन में देखते रहने से निजात मिलती है और इस तरह श्रोताओं चाहें तो पूरे दिन कभी भी ऑडियो कंटेंट सुन सकते हैं।”

“एक तरफ़ जहाँ वीडियो आदि माध्यमों में डरावनी, थ्रिलर, रोमांस व अन्य कैटेगॉरी में फिक्शन ड्रामा बनाना काफ़ी महँगा होता है, वहीं ऑडियो ड्रामा शो जल्द ही तैयार कर लिए जाते हैं, जो श्रोताओं को एक बेहतरीन और रचनात्मक अनुभव देने में भी सक्षम होते हैं।”

वहीं Elevation Capital की ओर से मयंक खंडूजा (Mayank Khanduja) का मानना है कि यह कंपनी प्रोडक्ट-फ़र्स्ट दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रही है, जिसके चलते हाई-क्वॉलिटी कंटेंट बनाए जा रहे हैं, और इसलिए Headfone को उपयोगकर्ताओं द्वारा इतना पसंद किया जा रहा है।