virtual-recruitment-startup-expertia-ai-raises-rs-9-cr-funding

Virtual recruitment platform Expertia AI raises fresh funding: बीते 2 सालों में दुनिया भर ने तेज़ी से ऑनलाइन या कहें तो वर्चूअल सुविधाओं की ओर रूख किया है। और ‘HR Tech’ जगत भी इसका गवाह रहा है। ऑनलाइन इंटरव्यू आदि के ज़रिए तमाम बड़ी व छोटी कंपनियों ने पूरी तरह से वर्चूअल प्रक्रियाओं के ज़रिए सफलतापूर्वक कर्मचारियों की भर्ती की है।

और अब इसी कड़ी में वर्चुअल रिक्रूटमेंट प्लेटफ़ॉर्म Expertia AI ने अपने हालिया निवेश दौर में $1.2 मिलियन (लगभग ₹9 करोड़) हासिल किए हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से कंपनी के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व Chiratae Ventures और Endiya Partners ने मिलकर किया। इतना ही नहीं बल्कि Entrepreneur First और एंजेल निवेशक अर्चना प्रियदर्शिनी (Archana Priyadarshini) ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

इस नए निवेश का इस्तेमाल यह स्टार्टअप, आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (AI) रिसर्चर्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की एक मज़बूत टीम का निर्माण करने और भारतीय बाजार में अपने ब्रांड व उत्पाद को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए करने के लिए करने का मन बना रहा है।

Expertia AI की शुरुआत साल 2021 में अक्षय गुगनानी (Akshay Gugnani) और कनिष्क शुक्ला (Kanishk Shukla) ने मिलकर की थी।

एचआर टेक आधारित यह सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस (SaaS) प्लेटफॉर्म छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) को भर्तियों के लिए एक आसान समाधान की पेशकश करता है। इसके तहत कंपनियाँ एक क्लिक में बेहतरीन उम्मीदवारों का चयन करने में सक्षम बैन पाती हैं।

Expertia AI

इस प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए SMEs को स्वचालित रूप से 25 से अधिक जॉब-बोर्ड के ज़रिए आमंत्रित आवेदकों के पूरे डेटाबेस से टॉप 10 उम्मीदवारों की पहचान कर सकने में मदद मिलती है।

इसके लिए व्यवसायों को अपनी कंपनी की वेबसाइट को Expertia Career Page से कनेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि उन्हें तुरंत सभी जॉब ओपनिंग स्टेटस को लेकर प्रासंगिक प्रोफाइल खोजने में मदद मिल सके।

मौजूदा समय में योग्य उम्मीदवारों और प्रासंगिक नौकरियों की सोर्सिंग को स्वचालित स्वरूप प्रदान करने के लिए 500 से अधिक कंपनियां Expertia AI के प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर रही हैं और इससे 1000 से अधिक भर्तीकर्ता और 1 लाख से अधिक पेशेवर जुड़े हुए हैं।

इस बीच कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, कनिष्क शुक्ला ने कहा,

“SMEs के लिए तैयार किया गया हमारा पहला समाधान एक AI आधारित वर्चुअल रिक्रूटर है जो कुछ घंटों के अंदर टॉप 10 नौकरी आवेदकों को व्यवस्थित रूप से सामने लाने के लिए बेहतर एल्गोरिदम, मेटाडेटा और प्लेटफॉर्म एकीकरण आदि का इस्तेमाल करता है।”

वर्तमान समय में कंपनी एक फ्रीमियम मॉडल की पेशकश करती है, जिसके तहत स्टार्टअप्स को मुफ़्त में  उम्मीदवारों की असीमित सोर्सिंग और स्क्रीनिंग जैसी सहूलियत प्रदान करता है। साथ ही भुगतान करने वाले सब्सक्रिप्शन विकल्प के तहत बड़े संगठनों के लिए ‘प्रीमियम ऑप्ट-इन’ सुविधा भी है।

इस निवेश को लेकर Chiratae Ventures के संस्थापक, सुधीर सेठी (Sudhir Sethi) ने कहा;

“आने वाले समय में ‘काम के भविष्य’ को इस बात से परिभाषित किया जाएगा कि कैसे कंपनियां महामारी के बाद की दुनिया में प्रतिभाओं को किन-किन तरीक़ों से नियुक्त करती हैं और साथ जोड़े रहती हैं।”

“इस दिशा में Expertia AI दुनिया के लिए एक ऐसा AI सक्षम प्लेटफॉर्म ला रहा है, जो स्वचालित रूप से बेहतरीन उम्मीदवारों और अवसरों के बीच के अंतर को कम करते हुए एक अच्छा मैच प्रदान करता है।”