youtube-shopping-feature-in-india

YouTube Outage: बीते कुछ समय में अगर आपने YouTube पर लॉग-इन किया हो, तो शायद आपको स्क्रीन पर वीडियो के बजाए, कुछ Error संबंधित मैसेज दिखाई दे रह हो, या फिर शायद आपकी स्क्रीन से साइडबार नेविगेशन या सेटिंग मेनू गयाब हो गया हो।

आपको बता दें अगर ऐसा हो रहा है, तो यह आपके इंटरनेट या डिवाइस की वजह से नहीं था, और ना ही ये सब अनुभव करने वाले आप अकेले शख़्स थे। असल में Google के मालिकाना हक वाले YouTube की सेवाएँ घंटो तक बाधित रहीं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बीते कुछ सालों से ये काफ़ी आम हो गया है। तमाम बड़ी तकनीकी दिग्गज़ कंपनियाँ जैसे Apple, Amazon Web Services, Facebook, Instagram और WhatsApp इससे प्रभावित होते नज़र आती रही है। और अब इस लिस्ट में YouTube का नाम भी शुमार हो गया है।

आउटेज ट्रैकर साइट, Downdetector के मुताबिक़ लगभग 10,000 उपयोगकर्ताओं ने YouTube की सेवाएँ बाधित होने की सूचना दी। यह सब 12 AM IST से शुरू हुआ और 1:19 AM पर सेवाएँ ठप होने का सिलसला बढ़ता रहा, जिस वक्त Downdetector की साइट पर इस संबंध में 415 सूचना दजर की गई।

इनमें से 48% YouTube उपयोगकर्ताओं ने YouTube ऐप के साथ आ रही परेशानियों के बारे में जानकारी दी, वहीं 42% उपयोगकर्ताओं ने YouTube की वेबसाइट एक्सेस करते समय समस्याओं का सामना करने की बात कही, और 10% उपयोगकर्ताओं ने वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय परेशानियों का अनुभव किया।

youtube-down-mass-outage-service-disrupted

ख़ुद कंपनी ने इस बात की पुष्टि की कि सेवाएँ सिर्फ़ YouTube की मुख्य ऐप की ही बाधित नहीं रही, बल्कि YouTube TV, YouTube Music और YouTube Studio जैसी सेवाएँ भी ठप नज़र आईं।

आपने शायद यह भी देखा हो कि प्लेटफ़ॉर्म पर बाईं ओर आने वाले नेविगेशन मेनू और सेटिंग मेनू भी गयाब से हो गए थे या फिर लोड ही नहीं हो रहे थे। कई लोग अकाउंट के ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंच हासिल नहीं कर पा रहे थे।

यहाँ तक कि वीडियो देखते समय कई लोगों ने “no internet connection message” जैसे मैसेज भी स्क्रीन में देखे।

YouTube Outage (Resolved Now):

इस बीच YouTube ने भले ट्वीट कर ये वापस से सब ठीक हो जाने की जानकारी दी, लेकिन कंपनी ने ऐसा किस वजह से हुआ? इस बात पर स्पष्ट रूप से प्रकाश नहीं डाला।

कंपनी ने अपने ट्वीट में कहा; ‘सब पुनः ठीक हो गया है, अब आप लॉग-इन, अकाउंट्स को स्विच करने और YouTube TV, YouTube Music व YouTube स्टूडियो जैसी सेवाओं को फिर से सुचारु ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं।”