apple-starts-made-in-india-iphone-13-production-will-reduce-prices

Apple starts manufacturing ‘Made in India iPhone 13’ in the country: जब भी बात Apple के बेहद लोकप्रिय iPhones की आती है, तो इनकी क़ीमतों के बाद भी भारत में इनका उपयोगकर्ता आधार तेज़ी से बढ़ता नज़र आता है। और ऐसे में अब Apple भारत को लेकर अपनी गम्भीरता भी ज़ाहिर करने लगी है।

और इसी कड़ी में अब एक बड़ा क़दम उठाते हुए अमेरिकी टेक दिग्गज़ Apple ने भारत में अपने लेटेस्ट फ़ोन सीरीज़ यानि iPhone 13 का प्रोडक्शन शुरू कर कर दिया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस बात में कोई शक नहीं कि जहाँ कंपनी का ये क़दम एक ओर ‘मेड इन इंडिया (Made in India)’ जैसे  अभियानों को बल देगा, वहीं दूसरी ओर Apple के भारतीय ग्राहकों को गर्व करने की एक और वजह भी।!

तमाम रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में iPhone 13 का उत्पादन देश के दक्षिणी शहर चेन्नई (तमिलनाडु) के पास स्थिति Apple के ताइवानी कॉटैक्ट निर्माता Foxconn के प्लांट में किया जाएगा।

iPhone 13

इसके पीछे एक और वजह है, जो है Apple द्वारा बीते कुछ समय से iPhone उत्पादन के कुछ क्षेत्रों को लेकर चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के प्रयास। असल में कंपनी अब चीनी उत्पादन का कुछ हिस्सा भारत व दुनिया के अन्य कुछ बाज़ारों में स्थानांतरित करने का मन बना रही है।

माना ये भी जा रहा है कि स्थानीय उत्पादन की इस शुरुआत के बाद कंपनी iPad आदि के प्रोडक्शन के लिए भी चीन के बाहर विकल्पों की तलाश तेज कर सकती है।

Made in India iPhone 13

वैसे ये पहली बात नहीं है जब Apple भारत में अपने कुछ प्रोडक्ट देश के भीतर ही बनाने जा रहा है। साल 2017 में Apple ने सबसे पहले iPhone SE का भारत में उत्पादन शुरू किया था।

इसके बाद इस लिस्ट में Apple के कुछ सबसे लोकप्रिय डिवाइस जैसे iPhone 11, iPhone 12 भी शामिल हुए और अब iPhone 13 का नाम भी शुमार हो गया है।

iPhone 13 को भारत में सितंबर 2021 में पेश किया गया था, जिसके क़रीब 5 से 6 महीने बाद ही कंपनी ने ये ऐलान किया था कि इसका उत्पादन देश में ही शुरू किया जाएगा और अब इसकी शुरुआत हो गई है।

बता दें iPhone 13 को इसके आकर्षक डिजाइन, शानदार फोटो और वीडियो क्वॉलिटी कैमरा और बेहतरीन प्रदर्शन के लिए A15 Bionic चिप से लैस होने के चलते बाज़ारों में काफ़ी पसंद किया जा रहा है।

भारत में फ़िलहाल Apple iPhone 13 के 128GB स्टोरेज वैरिएंट की क़ीमत लगभग ₹79,990 से शुरू होती है।

दिलचस्प ये है कि भारत में कंपनी अपने आयात को तेज़ी से कम करना चाहती है, जिसकी वजह है देश द्वारा आयातित चीज़ों पर लगाया जाने वाला अधिक टैक्स।

इसलिए अब तमाम बड़ी कंपनियाँ देश के भीतर ही अपने उत्पादों को बनाने और यहाँ तक की अन्य विश्व में निर्यात करने पर भी विचार करने लगी हैं। और Apple के लिए ये और भी अहम हो जाता है क्योंकि साल 2021 से ही भारतीय बाज़ार में इसकी हिस्सेदारी बढ़ती नज़र आई है।