rural-commerce-startup-rozana-raises-rs-19-cr-funding
Image Credit: Rozana.in

Rural commerce startup, ‘Rozana’ raises fresh funding: मुख्यतः ग्रामीण समुदाय से संबंधित पीयर-टू-पीयर (पी2पी) कॉमर्स स्टार्टअप Rozana.in ने अपने प्री-सीरीज ए फ़ंडिंग राउंड के तहत $2.5 मिलियन (लगभग ₹19 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

दिलचस्प रूप से कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व 3one4 Capital और यूरोप के IEG-Investment Banking Group ने मिलकर किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके साथ ही इस निवेश दौर में कुछ प्रमुख एंजेल निवेशकों जैसे मनीषा गिरोत्रा (सीईओ, Moelis), सुरेंद्र कुमार जैन (सह-संस्थापक, Sequoia & Westbridge Capital) ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

कंपनी की मानें तो इस प्राप्त किए गए निवेश का इस्तेमाल आगामी महीनों में प्लेटफ़ॉर्म की तकनीकी क्षमताओं को मजबूत करने और हरियाणा, उत्तर प्रदेश व कर्नाटक जैसी जगहों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने को लेकर किया जाएगा।

आपको बता दें मौजूदा समय में यह स्टार्टअप लखनऊ, कानपुर, बेंगलुरु, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा, नई दिल्ली, रायबरेली, बाराबंकी, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद जैसे स्थानों में अपनी सेवाएँ दे रहा है।

Rozana की शुरुआत साल 2021 में अंकुर दहिया (Ankur Dahiya), अद्वैत विक्रम सिंह (Adwait Vikram Singh), मुकेश क्रिस्टोफर (Mukesh Christopher) और पृथ्वी पाल सिंह (Prithvi Pal Singh) ने मिलकर की थी।

Rozana shop

यह स्टार्टअप अपने सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म के तहत मुख्यतः उन लोगों के साथ विशेष साझेदारी करता है, जो ऑफ़लाइन और ऑनलाइन माध्यमों में कम्यूनिटी सपोर्ट के ज़रिए सोशल नेटवर्क आदि का लाभ उठाना चाहते हैं।

आसान शब्दों में इसको लेकर ग्रामीण पीयर-टू-पीयर कॉमर्स प्लेटफॉर्म की तरह देखा जा सकता है, जो विभिन्न प्रोडक्ट्स या सेवाओं की पेशकश करने वाले विक्रेताओं और खरीदारों को आपस में जोड़ता है।

Rozana के तकनीकी समाधानों के ज़रिए छोटे उद्यमियों को नए ग्राहकों तक पहुँच हासिल करने, लेटेस्ट डील्स की जानकारियाँ ग्राहकों तक पहुँचानें, उनसे ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करने, और डिलीवरी आदि जैसी चीज़ों को लेकर मदद मिलती है।

इस बीच निवेश को लेकर 3one4 Capital की उपाध्यक्ष, नित्या अग्रवाल (Nitya Agarwal) ने कहा;

“हम भारत में टियर 1 से परे, छोटे शहरों आदि जगहों से संबंधित कॉमर्स क्षेत्र में क्रांति लाने के Rozana के इस मक़सद से साथ जुड़कर बेहद उत्साहित हैं।”

बता दें पिछले साल अगस्त में इस स्टार्टअप ने IEG-Investment Banking Group के नेतृत्व में $1.5 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

कंपनी के मुताबिक़, क़रीब बीते 9 महीनों में यह चार लाख से अधिक घरों तक पहुंच स्थापित कर चुका है और महीने-दर-महीने टेज वृद्धि दर्ज कर रहा है।