indian-govt-to-start-rs-500-cr-accelerator-for-agritech-startups

बीते कुछ समय से एग्रीटेक स्टार्टअप्स व्यापाक रूप से निवेशकों का ध्यान आकर्षित करते नज़र आए हैं। इसी कड़ी में अब बिजनेस-टू-बिजनेस फूड सप्लाई प्लेटफॉर्म FarMart ने एक नए निवेश दौर में $32 मिलियन (₹244 करोड़) जुटाए हैं।

कंपनी ने यह निवेश अमेरिका आधारित वेंचर फंड, General Catalyst के नेतृत्व में हासिल किया है, जिसमें कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Matrix Partners India और Omidyar Network India ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी की मानें तो यह नए निवेश का इस्तेमाल भारत भर में अपने डिजिटल डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क को विकसित करने और व्यापाक रूप से बाजार निर्यात को बढ़ाने की दिशा में करेगी।

इसके साथ ही यह स्टार्टअप इस नई पूँजी के ज़रिए रिसर्च एंड डिवेलप्मेंट, ऑटोमेशन और तकनीकी क्षेत्र में भी आगे बढ़ता नज़र आएगा।

FarMart की शुरुआत साल 2015 में अलेख संघेरा (Alekh Sanghera) और मेहताब सिंह हंस (Mehtab Singh Hans) ने मिलकर की थी।

ये कंपनी असल में कृषि-इनपुट रिटेर्स मॉडल से संबंधित सेवाएँ प्रदान करती है। इसके लिए कंपनी एक माइक्रो-SaaS (सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस) प्लेटफॉर्म प्रदान करती है, जो रिटेल विक्रेताओं को अपने वर्क-फ़्लो को डिजिटाइज़ करने, किसानों को बिक्री बढ़ाने और अपने मौजूदा व्यवसाय को अधिक कुशल तरीके से संचालित करने में मदद करता है।

FarMart

यह स्टार्टअप रिटेल विक्रेताओं को किसानों से वस्तुओं की खरीद करने और FarMart प्लेटफॉर्म के ज़रिए उन्हें बड़े उद्यमों को सीधे बेचने की भी सहूलियत प्रदान करता है, जिससे उन्हें राजस्व कमाने का एक नया स्रोत भी मिलता है।

कंपनी का दावा है कि इसके मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हुए अब तक करीब 60,000 रिटेल विक्रेता लगभग 20 लाख किसानों की सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं।

कंपनी ने अपने ऐप यूज़र्स के माध्यम से वितरित अपने आउटपुट लिंकेज की पेशकश को भारत के 600 से अधिक जिलों में विस्तारित किया है, जिसमें अब तक 15 से अधिक चीज़ों के मामले में 75,000 मीट्रिक टन तक का उत्पादन सोर्स किया जा चुका है।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, अलेख संघेरा ने कहा;

“हमने डेटा, हाइपरलोकल सर्विसबिलिटी और कम इस्तेमाल की जा रही संपत्तियों की मदद से एक रिटेलर-केंद्रित समाधान बनाया है। हमारी पूरी टीम भारत के सबसे बड़े खाद्य आपूर्ति मंच के निर्माण के लक्ष्य की दिशा में प्रेरित है।

“मैं हमारे इस मिशन में भरोसा जताने और हमें समर्थन देने के लिए जोर देने के लिए General Catalyst और हमारे मौजूदा निवेशकों का धन्यवाद करता हूं।”

दिलचस्प रूप से इस नए निवेश को हासिल करने के बाद, कंपनी द्वारा अब तक जुटाई गई कुल पूंजी $48 मिलियन (लगभग ₹366 करोड़) पहुँच गई है।