uber-to-sell-zomato-stakes-reports

Zomato 10 Minute Food Delivery: ऐसा लगता है कि ग्रॉसरी डिलीवरी स्टार्टअप्स के बाद, फूड डिलीवरी सेगमेंट में भी क्विक-डिलीवरी का दौर शुरू होने जा रहा है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल में सामने आई ख़बरों के मुताबिक़ फूड डिलीवरी क्षेत्र का दिग्गज़ नाम Zomato अब अपने ग्राहकों के लिए ‘अल्ट्रा-फास्ट डिलीवरी’ (Ultra-Fast Delivery) को आज़माने के इरादे से क्लाउड किचन और रेस्तरां पार्टनर्स के साथ बातचीत कर रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! असल में द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से ये बताया गया कि Zomato जल्द अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 10 मिनट में डिलीवरी संबंधित सेवा का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। कंपनी शुरुआत में अपने किचन या वेयरहाउस का इस्तेमाल करते हुए ऐसा कर सकती है।

रिपोर्ट की मानें तो कंपनी इसी साल अप्रैल में गुड़गांव जैसे कुछ चुनिंदा शहरों में इस अल्ट्रा-फास्ट डिलीवरी या कहें तो 10 10 मिनट में डिलीवरी सुविधा का पायलट (ट्रायल) शुरू कर सकती है।

ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि ऐसा पहली बार नहीं है जब कंपनी ने फ़ास्ट डिलीवरी के साथ प्रयोग करने की कोशिश की है।

आपको शायद याद होगा कि साल 2021 में कंपनी ने बेंगलुरू में 3 से 4 जगहों पर 10 से 15 मिनट में डिलीवरी सुविधा की पेशकश की थी।

Zomato 10 Minute Delivery

और ज़ाहिर है अब उन्ही कोशिशों के अनुभव का इस्तेमाल करते हुए Zomato अन्य शहरों में 10 मिनट में डिलीवरी की सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है। वैसे बता दें कंपनी वर्तमान में कुछ जगहों पर 20 मिनट में डिलीवरी की सेवा दे ही रही है।

food-ordering-on-zomato-swiggy-to-get-costlier-from-january-1-2022

रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि कंपनी अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स से संबंधित बी2बी सप्लाई बिज़नेस, Hyperpure के गोदामों का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। चर्चा ये भी है कि इसके लिए कंपनी कुछ नई जगहों को भी किराए पर ले सकती है।

इंस्टेंट डिलीवरी सेगमेंट में Zomato बीते कुछ सालों से काफ़ी रुचि दिखाता नज़र आया है। कुछ ही समय पहले इसने भारत में क्विक-कॉमर्स कैटेगॉरी को विकसित करने के लिए $400 मिलियन का निवेश करने की प्रतिबद्धता की है।

इतना ही नहीं बल्कि कुछ हफ़्तों पहले सामने आई तमाम रिपोर्ट में ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि Zomato जल्द अल्ट्रा-फास्ट ग्रॉसरी डिलीवरी स्टार्टअप Blinkit (पहले Grofers) के अधिग्रहण का ऐलान कर सकता है। बता दें कंपनी पहले से ही Blinkit में एक प्रमुख निवेशक है।

grofers-changes-its-name-to-blinkit-promises-10-minute-delivery
Credit: Grofers (Blinkit) Blogs

कुछ ही दिनों पहले Zomato ने यह बताया था कि इसने Blinkit को कुछ चरणों में लगभग $150 मिलियन का लोन देने को मंजूरी दी है।