video-conferencing-platform-100ms-raises-funding

Video conferencing platform 100ms raises fresh funding:  बीते 2 सालों में महामारी के दौरान जब “वर्क फ़्रोम होम” कल्चर काफ़ी तेज़ी से बढ़ा, ऐसे में इसी रफ़्तार में एक और जगत भी बढ़ता नज़र आया, जो है  – वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग।

जी हाँ! और अब इसी सेगमेंट से जुड़े एक लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर स्टार्टअप, 100ms ने शुक्रवार को ये जानकारी दी कि इसने अपने हालिया निवेश दौर में $20 मिलियन (लगभग ₹153 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें कंपनी के लिए इस फ़ंडिंग राउंड का नेतृत्व Alpha Wave Incubation (AWI) ने किया, जिसमें Matrix Partners India, LocalGlobe और मौजूदा निवेशकों Accel व Strive.vc ने भी अपनी-अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

इस नयी पूँजी को हासिल करने के बाद कंपनी अब डेवलपर्स को बेहतरीन एंटरप्राइज़-क्लास वीडियो एप्लिकेशन बनाने और उसको सभी के लिए पेश कर सकने संबंधित मदद करने की दिशा में काम करने का मन बना रही है।

100ms की शुरुआत अक्टूबर 2020 में क्षितिज गुप्ता (Kshitij Gupta), अनिकेत बेहरा (Aniket Behera) और सर्वेश द्विवेदी (Sarvesh Dwivedi) ने मिलकर की।

100ms
100ms Co-founders – [From left to right]: Aniket Behera, Kshitij Gupta and Sarvesh Dwivedi.
ये स्टार्टअप मुख्यतः एक ऐसा इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है, जो किसी कंपनी को अपने ऐप के अंदर Zoom जैसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा जोड़ने में मदद करता है। कंपनी का दावा है कि पिछली तिमाही में इसने 20 गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

इस बीच नए निवेश पर बोलते हुए 100ms के सीईओ, क्षितिज गुप्ता ने कहा;

“अधिकांश संगठनों के लिए बड़े पैमाने पर वीडियो इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण और प्रबंधन करना वाक़ई एक बड़ी समस्या है।”

“हमारा मक़सद है की हम सभी स्तर के व्यवसायों के लिए कोडिंग की आधा दर्जन से भी कम लाइनों का इस्तेमाल करते हुए अपने-अपने प्रोडक्ट के भीतर एक बेहतरीन लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अनुभव हासिल करने को आसान बना सकें।”

इसके पहले इस स्टार्टअप ने पिछले साल अक्टूबर में Accel के नेतृत्व में $4.5 मिलियन का निवेश जुटाया था। दिलचस्प रूप से कंपनी अपने ग्राहकों की लिस्ट में WhiteHat Jr, Paytm Insider, BookMyShow, Townscript और Circle जैसे दिग्गज़ नाम शुमार रखे हुए है।

वहीं Alpha Wave Incubation के मैनेजिंग डायरेक्टर, अनिरुद्ध सिंह (Anirudh Singh) ने कहा;

“वीडियो-आधारित समाधान कई क्षेत्रों में बी2बी और बी2सी उत्पादों के विकास की कड़ी में एक अहम रोल अदा करता है। लेकिन वीडियो स्ट्रीमिंग में व्यापाक जटिलताओं को समाप्त करते हुए 100ms तमाम कंपनियों के लिए एक बेहतरीन उत्पाद के साथ सामने आया है, जो इस क्षेत्र में मार्केट लीडर बनने की ओर अग्रसर है।”