audio-content-platform-kuku-fm-raises-rs-148-cr

Audio content platform Kuku FM raises Rs 148 cr: ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म Kuku FM ने सीरीज़ बी फंडिंग राउंड में दक्षिण कोरियाई गेमिंग दिग्गज और PUBG व BGMI निर्माता, Krafton के नेतृत्व में $19.5 मिलियन (लगभग ₹148 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

बता दें इस निवेश दौर में कंपनी के कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे – 3one4 Capital, Vertex Ventures और  IndiaQuotient ने भी भागीदारी की।

सी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि इस नए निवेश के बाद अब Kuku FM द्वारा अब तक हासिल किया गया कुल निवेश $25 मिलियन तक पहुँच गया है।

इस नई पूँजी को लेकर कंपनी का कहना है कि वह इसका इस्तेमाल अपनी भाषा की पेशकश को व्यापक बनाने और कंटेंट क्रीएशन को मजबूत करने की दिशा में करेगी।

Kuku FM की शुरुआत साल 2018 में लाल चंद बिसु (Lal Chand Bisu), विनोद मीणा (Vinod Meena) और विकास गोयल (Vikas Goyal) द्वारा की गई थी।

Kuku FM
Kuku FM

कंपनी मुख्यतः अपने उपयोगकर्ताओं को ऑडियो कंटेंट बनाने, उसको पोस्ट करने और व्यापाक लोगों तक पहुँचाने की सुविधा देती है। इसका दावा है कि वर्तमान में इसके प्लेटफॉर्म पर 30,000 से अधिक कंटेंट निर्माता हैं और 60 लाख से अधिक भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता हैं।

Kuku FM फ़िलहाल अपने प्लेटफॉर्म पर हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल और गुजराती सहित पांच भाषाओं में ऑडियोबुक, कहानियों, किताबों के सारांश, पाठ्यक्रम और पॉडकास्ट आदि कैटेगॉरी में 150,000 घंटे से अधिक का कंटेंट प्रदान करता है।

इसकी पेशकशों में फिक्शन और नॉनफिक्शन ऑडियोबुक, सेल्फ-हेल्प एजुकेशन टाइटल, एंटरटेनमेंट, न्यूज, माइथोलॉजी, अध्यात्म, सीखने और प्रेरणा, कहानियां, कविताएं और जिंगल सहित विभिन्न कैटेगॉरी शामिल हैं।

नए निवेश पर बोलते हुए Kuku FM के सीईओ, लाल चंद बिसु ने कहा;

“हमने अपने देश में उपयोगकर्ताओं के बीच ऑडियो कंटेंट की व्यापाक खपत देखी है, जिसमें 70% उपयोगकर्ता टियर 2 शहरों से आते हैं। इसी रफ़्तार के साथ हम इस आल के अंत तक लगभग 1 करोड़ एक्टिव भुगतान करने वाले ग्राहको का आँकड़ा और साल 2025 तक क़रीब 5 करोड़ भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के आँकड़े तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं।”

पर ये और भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि कुछ ही दिनों पहले Kuku FM के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी माने जाने वाले Pocket PM ने अपने सीरीज सी फंडिंग राउंड में $65 मिलियन का निवेश हासिल किया है। ऐसे में बाज़ार में दोनों कंपनियों की दावेदारी आने वाले समय में दिलचस्प हो सकती है।