audio-streaming-startup-pocket-fm-raises-rs-492-cr-funding

Pocket FM raises raises $65 million: हाल के वर्षों में दुनिया भर के बाज़ारों के साथ ही भारत में भी ऑडियो स्ट्रीमिंग सेगमेंट में काफ़ी वृद्धि दर्ज की गई है, और अब इस तथ्य को सही साबित करते हुए भारतीय ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Pocket FM ने अपने नए निवेश दौर में $65 मिलियन (लगभग ₹492 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस सीरीज़-सी फंडिंग राउंड का नेतृत्व Goodwater Capital, Naver और मौजूदा निवेशक – Tanglin Venture Partners द्वारा किया गया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें इस स्टार्टअप ने इसके पहले पिछले साल दिसंबर में अपने सीरीज बी फंडिंग राउंड में $22.4 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

और अब इस नए निवेश के बाद कंपनी द्वारा अब तक जुटाई गई कुछ निवेश राशि $93.6 मिलियन (लगभग ₹708 करोड़) हो गई है। फ़िलहाल कंपनी अपने निवेशकों की लिस्ट में Lightspeed, Tencent, Times Group और Tanglin Venture Partners जैसे दिग्गज नाम शुमार किए हुए है।

इस बीच बात की जाए इस नए निवेश की तो गुरुग्राम आधारित इस कंपनी के अनुसार, इस नई पूँजी का इस्तेमाल मुख्यतः नई भाषाओं में प्लेटफ़ॉर्म का विस्तार करने, AI क्षमताओं के विकास में और अपनी ऑडियो क्रीएटर कम्यूनिटी को और बड़ा बनाने जैसे कामों के लिए करेगी।

Pocket FM की शुरुआत साल 2018 में रोहन नायक (Rohan Nayak), निशांत श्रीनिवास (Nishanth Srinivas) और प्रतीक दीक्षित (Prateek Dixit) ने मिलकर की थी।

Pocket FM founders
Pocket FM founders -Nishanth KS, Prateek Dixit and Rohan Nayak (Left to right)

कंपनी फ़िलहाल अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, कन्नड़ और मराठी सहित 7 भारतीय भाषाओं में ऑडियोबुक, शो, कहानियां, उपन्यास, पॉडकास्ट और नॉलेज शो जैसी तमाम कैटेगॉरी से जुड़े क़रीब 100,000 घंटे से अधिक ऑडियो कंटेंट उपलब्ध करवाती है।

वर्तमान में प्लेटफ़ॉर्म का दावा है कि उसके पास 50,000 से अधिक पेशेवर यूज़र-जेनरेटेड कंटेंट (PUGC) लेखकों और वॉयस कलाकारों जैसे क्रीएटर्स की कम्यूनिटी है।

कंपनी के प्लेटफ़ॉर्म पर आप इन ऑडियो कंटेंट को ₹399 प्रति वर्ष की वार्षिक सदस्यता जैसे प्लान के ज़रिए हासिल कर सकते हैं। वैसे यह सीमित कंटेंट कैटलॉग के साथ एक निःशुल्क विज्ञापन-समर्थित संस्करण सेवा भी प्रदान करती है।

Pocket FM का ये भी कहा है कि दिसंबर 2021 में इसके प्लेटफ़ॉर्म पर अधिकतर यूजर्स रोजाना 110 मिनट से ज्यादा का समय बिताते नज़र आए हैं।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सीईओ रोहन नायक ने कहा;

“यह निवेश बाज़ार में एक नेतृत्वकर्ता के रूप में हमारी स्थिति को और मज़बूत करेगा और कहीं न कहीं ये हमारी क्षमताओं में निवेशको के विश्वास को सत्यापित क्र्ता है। बीते साल ऑडियो कंटेंट की खपत में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है, और अब हम सबसे बड़ा ऑडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म बनाने के मिशन की ओर अग्रसर हैं।”

वहीं Pocket FM के सह-संस्थापक, निशांत के अनुसार;

“ऑडियो सेगमेंट में हमनें मनोरंजन के अलावा, पुस्तकों, ऑडियो पाठ्यक्रमों की खपत में भी 12 गुना की वृद्धि दर्ज की है। उपयोगकर्ता खुद को एडवांस करने के लिए हाई क्वॉलिटी वाले नॉलेज कंटेंट की तलाश कर रहे हैं।”

“इस निवेश के साथ हम अपनी क्रीएटर कम्यूनिटी को और बढ़ाते हुए, आने वाले 12 महीनों में 5 मिलियन भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को जोड़ने का लक्ष्य लेकर चल रहें हैं।”