collegedekho-buys-getmyuni-ieltsmaterial-for-over-rs-50-cr

भारत का सबसे बड़ा स्टूडेंट एनरोलमेंट प्लेटफ़ॉर्म बनने के लिए के मक़सद के साथ CollegeDekho Group ने अब क़रीब ₹50 करोड़ में हुए एक सौदे के अंतर्गत GetMyUni और IELTSMaterial का अधिग्रहण का अधिग्रहण कर लिया है।

कंपनी का मानना है कि इस अधिग्रहण के चलते उसको पिछले साल की तुलना में राजस्व रन रेट में 4 गुना अधिक वृद्धि दर्ज करने में मदद मिलेगी और साथ ही इस साल भी वह बेहतरीन बढ़त आँकड़े दर्ज कर सकेगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

IELTSMaterial के अधिग्रहण के ज़रिए CollegeDekho को IELTS (International English Language Testing System), TOEFL (Test of English as a Foreign Language), PTE (Pearson Test of English) और OET(Occupational English Test) जैसी परीक्षाओं के लिए अंग्रेजी संबंधित टेस्ट की तैयारी करवाने की क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

IELTSMaterial

असल में CollegeDekho ने हाल ही में ही इस परीक्षा सेगमेंट से जुड़ी एक नई इकाई CollegeDekho Learn की शुरुआत की है, जिसको इस अधिग्रहण का सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है।

बता दें CollegeDekho और Getmyuni साथ में क़रीब भारत में सभी कॉलेज सर्च क्षेत्र में 50% की हिस्सेदारी रखते हैं।

Getmyuni

और ज़ाहिर है, साथ आने से अब ग्रुप को देश का सबसे बड़ा स्टूडेंट एनरोलमेंट प्लेटफ़ॉर्म चलाने का मौक़ा मिलेगा, जिसमें क़रीब 2000 सहयोगी कॉलेजों में 30 हजार से अधिक नामांकन के आँकड़े दर्ज किए जा चुके हैं। और फ़िलहाल इस सेमगेट में 25 करोड़ से अधिक वार्षिक छात्र ट्रैफ़िक दर्ज किया जा रहा है।

साल 2015 में रुचिर अरोड़ा (Ruchir Arora) और सौरभ जैन (Saurabh Jain) द्वारा स्थापित CollegeDekho Group फ़िलहाल छात्र नामांकन (स्टूडेंट एनरोलमेंट), विदेशों में पढ़ाई, ऑनलाइन लर्निंग, एजुकेशन लोन देने संबंधित कई व्यवसायों का संचालन करता है।

कंपनी ने बीते दिसंबर ही अपने सीरीज बी फंडिंग दौर में लगभग ₹260 करोड़ का निवेश हासिल किया था। इस नए निवेश पर बोलते हुए CollegeDekho के सह-संस्थापक और सीईओ रुचिर अरोड़ा ने कहा;

“एक तरफ़ हमCollegeDekho का फोकस विश्वविद्यालयों के एंड-टू-एंड नामांकन आदि में बनाए रखेंगें, वहीं Getmyuni के संस्थानों को लीड और ब्रांडिंग समाधान आदि के लिए भी मदद करेंगें। हम इन्हें दो पूरक सेवाओं के रूप में देखते हैं, जो हमारे साथ काम करने वाले किसी भी विश्वविद्यालय को छात्रों के नामांकन में तेज़ी लाने में मदद करेंगे।”

इस सौदे पर Getmyuni के संस्थापक और सीईओ, उपनीत ग्रोवर (Upneet Grover) ने कहा;

“Getmyuni भी CollegeDekho Group के साथ जुड़ कर उतना ही उत्साहित है। साथ में हम दोनों व्यवसायों के क्षेत्र में नए आयामों को छू सकेंगें, जिसमें IELTSMaterial.com की सफलता भी अहम है, जो महज़ एक साल के भीतर ही 20,000 ऑनलाइन छात्रों का गढ़ बन चुका है।”