indian-govt-to-start-rs-500-cr-accelerator-for-agritech-startups

भारत में एग्रीटेक क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स बीते कुछ समय से निवेशकों का ध्यान तेज़ी से आकर्षित कर रहें हैं। और इसी कड़ी में अब बिज़नेस-टू-बिज़नेस ग्रीटेक स्टार्टअप Agrim ने $10 मिलियन (लगभग ₹75 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

गुरुग्राम आधारित इस स्टार्टअप के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Kalaari Capital ने किया, जिसमें कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Omnivore, India Quotient और Accion Venture Labs ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से Axis Bank भी अपनी Bharat Banking पहल के तहत इस निवेश दौर में हिस्सा लेते नज़र आया।

कंपनी प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल नई प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ने, फिनटेक उत्पादों के विकास और संचालन को बढ़ाने के लिए करेगी।

Agrim की की शुरुआत आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र रहे मुकुल गर्ग (Mukul Garg) और अवि जैन (Avi Jain) द्वारा की गई थी। ये कम्पनी मुख्य रूप से खुदरा (रिटेल) विक्रेताओं को सीधे निर्माताओं से जोड़ने का काम करती है और सभी पक्षों को डिस्ट्रिब्यूशन, लोन, लॉजिस्टिक्स और मार्केटिंग सुविधा प्रदान करती है।

B2B Agritech Startup AGRIM

कंपनी की मानें तो ये भारत के क़रीब $50 बिलियन के एग्री-इनपुट बाज़ार में संभावनाओं को नए आयाम दे रही है। कंपनी साल 2022 में $100 मिलियन के वार्षिक सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) को हासिल करने की उम्मीद कर रही है। 

Agrim फ़िलहाल अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 2,500 से अधिक निर्माताओं और 170,000 से अधिक रिटेल के साथ 500 जिलों में काम कर रहा है।

Agrim के सह-संस्थापक और सीईओ मुकुल गर्ग ने कहा,

“हमें मिले इस नए निवेश के ज़रिए हमें नई कैटेगॉरी और भौगोलिक क्षेत्रों में तेजी से विस्तार करने में मदद मिलेगी। अधिकांश पैसों के का इस्तेमाल रिटेल विक्रेताओं के लिए एम्बेडेड फिनटेक सेवाओं को लॉन्च करने में भी किया जाएगा। ”