Image Source: IANS News

Actor Pankaj Tripathi invests in Krishi Network: देश में एग्रीटेक स्टार्टअप तेज़ी से सफ़लता के नए कीर्तिमान गढ़ रहें हैं और इसके साथ ही निवेश अर्जित हासिल करने में भी सफ़ल साबित हो रहें हैं।

इसी कड़ी में अब एग्रीटेक प्लेटफॉर्म Krishi Network ने भी गुरुवार को ये जानकारी साझा करी कि कंपनी ने जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी से निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वैसे कंपनी ने इस निवेश संबंधित डील से जुड़ी राशि का ख़ुलासा नहीं किया है। लेकिन ज़ाहिर है बतौर निवेशक और ब्रांड एंबेसडर, दिग्गज़ एक्टर पंकज त्रिपाठी का इस स्टार्टअप से जुड़ना, कंपनी को देश भर के किसानों के बीच और अधिक लोकप्रिय बना सकता है।

हम सब जानते हैं कि पंकज त्रिपाठी की पृष्टभूमि भी एक किसान की रही है और शायद यही वजह है कि वह भी इस कंपनी के साथ सहजता से जुड़ सकें हैं।

Krishi Network की शुरुआत, आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) और सिद्धांत भोमिया (Siddhant Bhomia) ने मिलकर की थी।

Krishi Network एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म तैयार कर रहा है, जो ग्रामीण इलाक़ों में बढ़ती इंटरनेट की पैठ का लाभ उठाते हुए, किसानों के लिए सूचनाओं तक पहुंच को आसान बना सकें और उन्हें अपनी भूमि से अधिक लाभ कमाने में मदद कर सके।

ऑनलाइन और ऑफलाइन के मिश्रण के साथ सुविधाओं को प्रदान करते हुए, कंपनी ने कृषि सप्लाई चेन में कृषि ब्रांडों, कृषि-इनपुट व्यापारियों और अन्य हितधारकों को भी शामिल किया है।

Krishi Network
Credit: Krishi Network

Krishi Network का ऐप फ़िलहाल हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है, और इसे जल्द ही अन्य भाषाओं में भी लॉन्च किए जाने की योजना है।

कंपनी की मानें तो नए निवेश का इस्तेमाल देश भर में कंपनी के एआई-आधारित तकनीकी प्लेटफॉर्म का विस्तार करने और इसको और व्यापाक प्रसार देने के लिए किया जाएगा।

Actor Pankaj Tripathi invests in agritech startup Krishi Network

कंपनी के साथ जुड़ते हुए, अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने कहा;

“किसान पृष्ठभूमि से होने के कारण, मैंने हमेशा ऐसी तमाम पहल को सपोर्ट करने में विश्वास किया है जो किसानों को उनके व्यवसाय को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकें।”

“एक किसान के तौर पर बिताए दिनों में, मेरे लिए भी वास्तविक और सटीक जानकारी हासिल करना हमेशा एक चिंता का विषय रहा करता था, और इसलिए यह देखकर कि ये स्टार्टअप कैसे किसानों की मदद कर रहा है, वो वाक़ई सराहनीय है।”

कंपनी वर्तमान में 30 लाख से अधिक किसानों के प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े होने का दावा करती है और इसको उम्मीद है कि आगामी समय में ये आँकड़ा और भी तेज़ी से बढ़ता नज़र आएगा।

कंपनी किसी भी कृषि सेवा से संबंधित प्रश्नों के लिए ’15-मिनट के भीतर उत्तर’ प्रदान करने की भी सुविधा देती है, जो प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत 8000+ विशेषज्ञों के माध्यम से संभव हो पाता है।

कंपनी के सह-संस्थापक, आशीष मिश्रा ने कहा;

“हमने किसानों को एक विश्वास के साथ नए परिवर्तनों को अपनाने में सक्षम बनाकर भारतीय कृषि के परिदृश्य को बदलने के मक़सद के साथ कंपनी की शुरुआत की है।”