funding-news-real-cricket-maker-nautilus-mobile-raises-funds-from-krafton
Image Credit: Real Cricket (Nautilus Mobile)

Real Cricket maker Nautilus Mobile raises funds from Krafton: JetSynthesys के मलिकाना हक वाले मोबाइल गेम डेवलपमेंट स्टूडियो Nautilus Mobile ने दिग्गज़ दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी क्राफ्टन (Krafton) से $5.4 मिलियन (लगभग ₹41 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

जी हाँ! ये वही Krafton है जो लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम Battlegrounds Mobile India (BGMI) का निर्माता हैं। दिलचस्प ये है कि ये भारत में किसी गेम डेवलपमेंट स्टूडियो में इस कंपनी द्वारा किया गया पहला निवेश है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ज़ाहिर है अब Krafton को बतौर निवेशक जोड़ने के बाद अब Nautilus Mobile का मक़सद दुनिया भर के अधिक से अधिक बाजारों में अपनी पैठ जमाने का होगा। साथ ही अब कंपनी क्रिकेट के अलावा भी अन्य कैटेगॉरी में गेम्स की एक व्यापाक सीरीज़ पेश करती नज़र आ सकती है।

वैसे कंपनी का ये भी मानना ​​है कि Krafton की विशेषज्ञता और अनुभव इसको भारत में अपने विकास को रफ़्तार देने में मदद करेंगें।

बता दें Nautilus Mobile वर्तमान में दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ दुनिया की नंबर-1 सिमुलेशन-आधारित क्रिकेट गेमिंग फ्रैंचाइज़ी है।

आँकड़ों पर नज़र डालें तो कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 1 करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के होने का दावा भी करती है।

Nautilus Mobile raises funds from Krafton

साल 2013 में हैदराबाद आधारित Nautilus Mobile की शुरुआत हाई क्वॉलिटी वाले क्रिकेट गेम्स बनाने और उनको पब्लिश करने के लक्ष्य के साथ की गई थी।

Real Cricket Nautilus Mobile

इसके बाद अक्टूबर 2020 में, नए दौर की डिजिटल मनोरंजन और प्रौद्योगिकी कंपनी, JetSynthesys ने डिजिटल मनोरंजन और ई-स्पोर्ट्स पेशकश को विस्तारित करने के उद्देश्य के साथ Nautilus Mobile में 100% हिस्सेदारी ख़रीद ली थी।

JetSynthesys के संस्थापक और सीईओ तथा Nautilus Mobile के अध्यक्ष राजन नवानी (Rajan Navani) ने कहा,

“भारत में मोबाइल गेमिंग को बड़े पैमाने पर अपनाने के इस दौर में अब इंडस्ट्री एक नए दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गई है, और हम सब इस रफ़्तार को लेकर बेहद उत्साहित हैं। Krafton वैश्विक मोबाइल गेमिंग जगत में एक जाना माना नाम है और अब हमें अपने भारतीय स्टूडियो को वैश्विक मंच पर ले जाने के लिए इसके साथ जुड़कर खुशी हो रही है।”

“अनुज मानकर और Nautilus टीम हमारे देश की सबसे सफल गेम डेवलपमेंट टीमों में से हैं, जिन्होंने बीते सालों में कई पुरस्कार भी जीते हैं, और इस कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया है।”

याद दिला दें साल 2021 में, Krafton ने JetSynthesys के ई-स्पोर्ट्स वेंचर, Nodwin Gaming में क़रीब ₹164 करोड़ का निवेश किया था।