funding-news-accounting-platform-vyapar-raises-rs-225-cr
Image Credit: Vyapar

विशेष रूप से छोटे व मध्यम स्तर के व्यापारियों को अकाउंटिंग और इंवेंट्री मैनेजमेंट सुविधा प्रदान करने वाले स्टार्टअप Vyapar ने अब $30 मिलियन (लगभग ₹225 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व WestBridge Capital ने किया। साथ ही इस दौर में कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे IndiaMart और India Quotient ने भी Fortytwo.vc के साथ भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें कंपनी प्राप्त किए गए इस नए फंड का इस्तेमाल डिजिटल और फिजिकल डिस्ट्रीब्यूशन चैनलों के जरिए ख़ुद का और विस्तार करने की दिशा में करेगी।

बेंगलुरु आधारित Vyapar की योजना अपनी टीम को बढ़ाने, नए उत्पादों को लॉन्च करने और अतिरिक्त राजस्व क्षेत्रों को जोड़ने की भी है।

Vyapar नामक इस कंपनी की शुरुआत 2015 में सुमित अग्रवाल (Sumit Agarwal) और शुभम अग्रवाल (Shubham Agarwal) ने मिलकर की थी।

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कंपनी एक मोबाइल आधारित प्लेटफ़ॉर्म की पेशकश के ज़रिए, जो मुख्यतः छोटे व्यवसायों को डिजिटल अकाउंटिंग और बिलिंग समाधान प्रदान करती है।

इसके साथ ही प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए व्यवसायों को इन्वेंट्री मैनेजमेंट की भी सुविधा मिलती है, और लेन-देन आदि संबंधित इन्सायट्स प्रदान करते हुए व्यवसायों को खर्चे कम करने में भी मदद मिलती है।

Vyapar
Image Credit: Vyapar

इसको लेकर Vyapar के सह-संस्थापक और सीईओ, सुमित अग्रवाल ने कहा;

“हम भारत में MSMEs के पूरे ईकोसिस्टम को डिजिटाइज़ करने के अपने इस मिशन में WestBridge Capital का सपोर्ट पाकर बहड उत्साहित हैं।”

“साथ ही हमारे मौजूदा निवेशकों जैसे IndiaMart और India Quotient की इस दौर में भागीदारी हमारे प्रयासों व इस सेगमेंट में मार्केट लीडर बनने के हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है।”

इसके पहले Vyapar ने सितंबर 2019 में IndiaMart के नेतृत्व में ₹36 करोड़ जुटाए थे, जिसमें IndiaQuotient और Axilor ने भी भागीदारी की थी।

इसके बाद से कंपनी का दावा है कि व्यवसाय में पांच गुना अधिक बढ़त दर्ज की गई है और उसकी टीम पहले की अपेक्षा 60 से बढ़कर 300 से अधिक की हो गई है। इस सेगमेंट में Vyapar भारत में Khatabook और OkCredit जैसी कंपनियों के साथ सीधी प्रतिद्वंदिता करता है।