bhavish-aggarwal-tweets-ola-electric-car-design
Image Credit: Twitter (Bhavish Aggarwal – @bhash)

Ola Electric Car: देश का इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान तेज़ी से बढ़ रहा है और इस वक़्त को हर कोई भुनाने में लगा हुआ है। और इस दिशा में फ़िलहाल सबसे ज़्यादा एक्टिव नज़र आने वाली कंपनियों में Ola Electric भी अपना नाम शुमार करवा चुकी है।

लेकिन ऐसा लगता है कि अब कंपनी इस क्षेत्र में व्यापाक रूप से प्रसार करने का मन बना रही है। ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि बीते दिन Ola के सह-संस्थापक और सीईओ, भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट करके भारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाज़ार में रोमांच को बढ़ा दिया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में अपने इस ट्वीट में भाविश ने एक कॉन्सेप्ट Ola Electric कार की तस्वीर साझा की है। और Ola की कथित आगामी इलेक्ट्रिक कार की ये अटकलें इसलिए भी और अहम हो जाती हैं क्योंकि कुछ ही दिन पहले Ola Electric ने क़रीब $5 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर $200 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

ज़ाहिर है, पूँजी के आने से कंपनी की क्षमताओं और सोच में भी विस्तार होता नज़र आने की संभावना थी, और अब इसको भाविश ने अपने नए ट्वीट के ज़रिए प्रकट भी कर दिया है।

वैसे ये पहली बार नहीं है जब भाविश ने Ola Electric की ओर से चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन योजना का सार्वजनिक रूप से ज़िक्र किया हो।

Ola Electric Car – Concept Design

लेकिन अब उनके ट्वीट में सामने आई Ola हैचबैक इलेक्ट्रिक कार की ये तस्वीर अब लोगों के बेच उत्सुकता पैदा कर रही है। इस कार का डिज़ाइन एक विस्तारित विंडशील्ड के साथ काफी भविष्य की कार जैसा लग रहा है।

पहली नज़र में तो ये कार आपको BMW i Vision Circular की तरह लगती है, जिसको BMW की ओर से IAA Mobility (Munich Motor Show) 2021 में पेश किया गया था।

BMW i Vision Circular
BMW i Vision Circular | Image Credit: BMW YouTube

Ola Electric का मुख्य लक्ष्य रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए किफायती दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया वाहनों के निर्माण का है। और ये इसलिए दिलचस्प है क्योंकि फ़िलहाल Tesla व अन्य कंपनियाँ लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान और बड़े इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक को लेकर काम कर रही हैं।

याद दिला दें कि Ola Electric ने पिछले साल 2021 के अंत में भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। इसके तहत Ola ने दो मॉडल लॉन्च किए हैं – Ola S1 और Ola S1 Pro

ola-electric-scooter-to-launch-on-15-august-in-india

लेकिन अब तक कंपनी के लिए ये यात्रा बहुत सुखद नहीं कही जा सकती, क्योंकि पहले तो जहां शुरुआती खरीदारों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी के लिए थोदा संघर्ष करना पड़ा। वहीं लॉन्च के कुछ ही दिनों बाद, ग्राहकों ने खराब बैटरी रेंज और उन सुविधाओं के गायब होने की शिकायत की, जो कंपनी के दावे के मुताबिक़ इन स्कूटर्स में मौजूद होनी चाहिए थीं।

इन सब के बीच Ola ने बाद में घोषणा की कि वह मुफ़्त में अपने Ola S1 ग्राहकों को S1 Pro हार्डवेयर में अपग्रेड करेगी, जिससे उन्हें बेहतर रेंज, हाइपर मोड जैसी सुविधाएँ मिल सकें।

दावे के मुताबिक़ Ola की तमिलनाडु स्थिति ‘फ्यूचर फैक्ट्री’ (FutureFactory) में हर साल 1 करोड़ दोपहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर यूनिट के प्रोडक्शन की क्षमता है। पर माना ये जा रहा है कि Ola Electric Cars के लिए कंपनी को एक अलग फ़ैक्टरी की आवश्यकता होगी।