central-government-commits-rs-7385-crore-for-startup-funds

Pi Ventures raises ₹300 crore: शुरुआती दौर के स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए मशहूर वेंचर कैपिटल फ़र्म, Pi Ventures ने अब अपने दूसरे ‘निवेश कोष’ के तहत ₹300 करोड़ (क़रीब $40 मिलियन) हासिल किए हैं।

निवेश फ़र्म ने ये फ़ंड Flipkart के सह-संस्थापक रहे बिन्नी बंसल, Mamaearth के वरुण अलघ, MakeMyTrip के दीप कालरा और अन्य कई व्यक्तिगत व कुछ संस्थागत दिग्गज़ नामों के द्वारा हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें Pi Ventures ने ₹750 करोड़ (लगभग $100 मिलियन) के ग्रीनशू विकल्प के साथ इस दूसरे ‘निवेश कोष’ का आधार लक्ष्य ₹565 करोड़ (क़रीब $75 मिलियन) तय किया है।

साल 2016 में बनी डीप-टेक स्टार्टअप केंद्रित निवेश फर्म Pi Ventures के संस्थापक सदस्य, मनीष सिंघल की मानें तो अगले छह महीनों तक कंपनी इस दूसरे निवेश कोष के फाइनल रूप से क्लोज होने की उम्मीद कर रही है।

pi Ventures

कंपनी को पिछले साल अप्रैल 2021 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से नए फंड के लिए मंजूरी मिल गई थी।

इस बीच अपने पहले फंड के ज़रिए कंपनी ने Agnikul, Locus, PYXIS और Wysa जैसी कंपनियों में निवेश किया है। अब इस दूसरे फ़ंड को लेकर मनीष सिंघल का कहना है;

“हम अपने पहले फंड पोर्टफोलियो से सीखते हुए अब सटीक रणनीतियाँ बनाते हुए आगे बढ़ रहें हैं।”

“हम हमेशा ग़ैर-परंपरागत विचारों वाले प्रतिभाशाली उद्यमियों की तलाश में रहते हैं और जो गेम-चेंजर प्रोडक्ट बना रहे हैं और नई तकनीकों के माध्यम से बड़ी वैश्विक मूलभूत समस्याओं को हल कर रहें हों।”

बहरहाल इस नए निवेश कोष के तहत Pi Ventures की योजना मुख्यतः आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप्स में निवेश करने की है।

इसके साथ ही कंपनी ब्लॉकचेन, बायोटेक और मटीरीयल साइंस जैसे क्षेत्रों से संबंधित 20 से 25 स्टार्टअप्स में सीड और सीरीज ए राउंड के तहत निवेश करने पर विचार कर रही है।

माना ये जा रहा है कि इन निवेशों का आकार $500,000 से लेकर $1 मिलियन के बीच या फिर कुछ जगह $2 मिलियन तक भी हो सकता है।