funding-news-foodtech-startup-pluckk-raises-rs-37-cr

Pluckk – Startup Funding News: भारत के फ़ूड-टेक बाज़ार में अब चुनिंदा दिग्गज़ नामों के साथ ही कई अन्य शुरुआती दौर के स्टार्टअप्स भी जगह बनातेनज़र आ रहे हैं। और इसी कड़ी में अब ताजे उत्पादों से जुड़े फूड-टेक स्टार्टअप, Pluckk ने अपने क़रीब $5 मिलियन (लगभग ₹37 करोड़) का निवेश हासिल करने का ऐलान किया है।

Pluckk का संचालन करने वाली Fruveggiie Tech Pvt. Ltd. ने ये निवेश Exponentia Ventures से हासिल किया है, जो बी2सी और बी2बी क्षेत्र में उभरते स्टार्टअप्स पर दाँव लगाने के लिए जाना जाता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आइए इस स्टार्टअप के बारे में पहले कुछ जान लेते हैं। Pluckk की शुरुआत साल 2021 में प्रतीक गुप्ता द्वारा की गई थी, जो आज की लाइफ़स्टाइल में ताजा उपज (फ़्रेश प्रोडूस) की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारत का पहला डिजिटल कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म बनने के मक़सद के साथ शुरू किया गया था।

कंपनी की योजना वैश्विक फ़ूड ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए शाकाहारी, कार्ब के विकल्प, मधुमेह और मानसिक स्वास्थ्य प्रतिरक्षा आदि संबंधित पेशकश की है।

कंपनी के मुताबिक़ वह इस निवेश का इस्तेमाल टीम का विस्तार करने, तकनीकी को बेहतर करने, फार्म टू फोर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करने, ग्राहको को आकर्षित करने और प्रमुख मेट्रो शहरों में शुरुआत करने के लिए करेगी।

pluckk

दिलचस्प ये है कि इस फंड का इस्तेमाल Indus Fresh का अधिग्रहण करने के लिए भी किया जाएगा, जो FnV कैटेगॉरी में एक मौजूदा खिलाड़ी है और Flipkart, Amazon, Swiggy, Dunzo और Zepto जैसे बी2बी तथा बी2सी गरहकों को भी सेवाएँ प्रदान कर रहा है।

साथ ही नई पूँजी के साथ अब Pluckk अब बंगलौर और मुंबई जैसे प्रमुख मेट्रो शहरों में उपभोक्ताओं को अपनी सेवाओं की पेशकश करते हुए अग़ले चरण में गुरुग्राम, पुणे, हैदराबाद जैसे स्थानों में भी विस्तार करता नज़र आएगा। इस पेशकश के माध्यम डायरेक्ट-टू-कंज़्यूमर (D2C) प्लेटफॉर्म के साथ-साथ कंपनी के ब्रांड के तहत प्रमुख ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म को भी बनाया जाएगा।

इस निवेश को लेकर Pluckk के सह-संस्थापक और सीईओ, प्रतीक गुप्ता ने कहा;

“आज हम जो एक बड़ी उपभोक्ता क्रांति देख रहे हैं, उसमें उपभोक्ता न सिर्फ़ खाने का आनंद लेना चाहते हैं, बल्कि वे क्या खाते हैं, इसको लेकर भी बहुत सावधानी बरत रहे हैं। और Pluckk का मक़सद इस तरह की लाइफ़स्टाइल के लिए उन्हें फ़्रेश प्रोडूस की व्यापक क्यूरेटेड रेंज प्रदान करने वाला एक ब्रांड बनना है।”

वहीं कंपनी के इस तीसरे निवेश को लेकर, Exponentia Ventures के पार्टनर आलोक गुप्ता ने कहा;

“हमारी प्रतिबद्धता उन विचारों में निवेश जारी रखनें की है जो उभरते ईको-सिस्टम से जुड़ते हैं। Pluckk में हम संचालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए बेहद दिलचस्प ग्राहक इन्सायट्स का लाभ उठाने वाली एक चुस्त बिज़नेस टीम देखते हैं, जिसमें लाखों ग्राहकों तक पहुंचनें की क्षमता है।”