student-housing-startup-your-space-raises-rs-75-crore-funding
ईमेज क्रेडिट: Your-Space

Your-Space: Startup Funding News – स्टूडेंट हाउसिंग यानि छात्र-छात्राओं के रहने के लिए आवासीय सुविधा प्रदान करने से संबंधित स्टार्टअप Your-Space ने अपने सीरीज-ए निवेश दौर (फंडिंग राउंड) में $10 मिलियन (लगभग ₹75 करोड़) हासिल किए हैं।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व General Atlantic के शांतनु रस्तोगी (Shantanu Rastogi),  अजय गुप्ता (Capital Foods) का फ़ैमिली ऑफ़िस AJAX Capital और Holy Basil Consultancy ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके साथ ही मनीष चौकसी (उपाध्यक्ष, Asian Paints) का फ़ैमिली ऑफ़िस, सुनिधि गुप्ता का फ़ैमिली ऑफ़िस और संजय गुप्ता (पूर्व सीईओ, PNBHFL) आदि ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

आइए जानते हैं कि आख़िर क्या है Your-Space और इसकी सेवाएँ?

Your-Space की शुरुआत साल 2016 में शुभा लाल (Shubha Lal) और निधि कुमरा (Nidhi Kumra) ने मिलकर की थी।

कंपनी की मानें तो इसकी शुरुआत करने के पीछे मक़सद था ऐसे छात्रों की दुनिया को बेहतर बनाना, जिन्हें पढ़ाई के लिए अपने घरों से दूर जाना पड़ता है।

कंपनी छात्रों के लिए उपयुक्त वातावरण के निर्माण को लेकर तकनीक आधारित दृष्टिकोण का भी इस्तेमाल करती है। दावे के मुताबिक़ फ़िलहाल इसके पास 60 से अधिक स्मार्ट आवास हैं, जिनमें चेहरे की पहचान, बायोमेट्रिक्स, डिजिटल लॉक जैसी तकनीक-सक्षम सुरक्षा विशेषताओं की पेशकश भी की जाती है।

Your-Space
फ़ाइल फ़ोटो

वर्तमान में Your-Space दिल्ली, नोएडा, मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद, इंदौर, जालंधर, बैंगलोर, गुड़गांव, पुणे, देहरादून, जयपुर, हैदराबाद और कोलकाता में अपना संचालन कर रही है।

कंपनी के मुताबिक़ इन तमाम शहरों में अभी कुल तौर पर लगभग 7000 से अधिक ऑपरेशनल बेड हैं और आगामी 2022-2023 के शैक्षणिक वर्ष को देखते हुए कंपनी जुलाई 2022 तक इस आँकड़े को 20,000 से अधिक बेड तक ले जाने का लक्ष्य बनाए हुए है।

बात नए निवेश की करें तो Your-Space इसका इस्तेमाल टियर-1 और महानगरों में अपना विकास करने के लिए करेगी और साथ ही उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने तथा एक बड़ी स्टूडेंट कम्यूनिटी को मदद कर सकने के लिए स्केलेबल, मॉड्यूलर तकनीक प्लेटफॉर्म आदि की दिशा में भी काम करेगी।

इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में चीफ़ मार्केटिंग ऑफ़िसर, हेड ऑफ कम्युनिटी और हेड – लीगल एंड कंप्लायंस जैसे पदो पर भी नियुक्तियाँ की हैं और इसलिए नए फ़ंड का एक हिस्सा ‘कोर टीम’ को और मजबूत बनाने और कंपनी के साथ उन्हें जोड़े रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

इस नए निवेश को लेकर Your-Space की सह-संस्थापक और सीईओ, निधि कुमरा ने कहा;

“विस्तार की अपनी रणनीति के तहत हम भारत में स्टूडेंट कम्यूनिटी के बीच सबसे पसंदीदा छात्र आवास ब्रांड बनने पर ध्यान केंद्रित करेंगें।”

वहीं कंपनी की सह-संस्थापक और सीओओ, शुभा लाल ने कहा

“फंड हमें इस प्रतिस्पर्धी बाज़ार में अपनी उपस्थिति को मज़बूत करने और बढ़ाने में मदद करेगी। इसके साथ ही इसके ज़रिए हम वैश्विक सेवा मानकों के आधार पर दी जाने वाली अपनी सेवाओं को जारी रख सकेंगें।”

कंपनी की मानें तो आगामी साल 2025 तक स्टूडेंट हाउसिंग बाज़ार हर साल $25 बिलियन तक बढ़ता नज़र आ सकता है।