electric-vehicle-startup-evage-raises-funds-from-redblue-capital
ईमेज क्रेडिट: EVage

EVage – Startup Funding News: हम सब जानते हैं कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर रुझान काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है और ऐसे में इस क्षेत्र से संबंधित तमाम कंपनियाँ अपने दायरे को व्यापाक करने के लिए निवेशकों की ओर रुझान कर रही है और इस प्रयास में सफ़ल होती भी नज़र आ रही है।

इसी का एक हालिया उदाहरण सामने आय है इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल स्टार्टअप EVage के रूप में जिसने अब अमेरिका आधारित वेंचर कैपिटल फर्म RedBlue Capital से $28 मिलियन (लगभग ₹205 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आप सोच रहें होंगें EVage मुख्यतः किस प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाता है? Evage की शुरुआत साल 2014 में इंदरवीर सिंह (Inderveer Singh) और पुलकित श्रीवास्तव (Pulkit Srivastava) ने मिलकर की थी।

कंपनी का मक़सद भारतीय लॉजिस्टिक्स कंपनियों के डिलीवरी बेड़े में सभी इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों की आपूर्ति करने का है।

फ़िलहाल EVage कुछ प्रमुख डिलीवरी फ्लीट कंपनियों को इलेक्ट्रिक ट्रकों (EV Trucks) की आपूर्ति करती है, जिसमें Amazon India के डिलीवरी सर्विस पार्टनर जैसे दिग्गज नाम भी शुमार हैं।

कंपनी के मुताबिक़ ये धनराशि उसको वित्त वर्ष 2022-23 तक दिल्ली से बाहर अपनी फैक्ट्री के निर्माण को पूरा करने और वाहनों के उत्पादन को बढ़ाने को लेकर मददगार साबित होगी।

इस कंपनी का दावा है कि इसने भारत का पहला ऐसा इलेक्ट्रिक वाहन बनाया है जो एसयूवी (SUV), वैन, डिलीवरी वाहनों और ट्रकों के लिए एक किफायती कॉमन स्ट्रक्चर पर आधारित है।

और इसी का इस्तेमाल करते हुए कंपनी ने अपना पहला परिकल्पित मॉडल, Model.X भी पेश किया है जो असल में एक टन वजन वाला ट्रक है जिसे कमर्शियल डिलीवरी बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया है।

EVage
ईमेज क्रेडिट: EVage

EVage के सह-संस्थापक और सीईओ, इंदरवीर सिंह ने बयान में कहा;

“इस नए निवेश का इस्तेमाल बेशक आपूर्ति श्रृंखला को दुरुस्त और विकसित करने के लिए तथा साथ भी चंडीगढ़ के पास अपनी मैन्युफ़ैक्चरिंग इकाई को पूरी तरह से तैयार करने में किया जाएगा ताकि इस साल तक हम इसको पूरा करते हुए वाहनों की डिलीवरी शुरू कर सकें।”

स्टार्टअप के अनुसार, यह एक तरीक़े के ‘मॉड्यूलर माइक्रो-मैन्युफैक्चरिंग’ कारखानों में वाहनों का निर्माण करेगा, जिसके लिए ये ख़ास हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और बेहतरीन प्रॉसेस के मेल का लाभ उठाने की कोशिश करेगा।

दिलचस्प रूप से कंपनी के अनुसार वह छोटे पदचिह्नों और पारंपरिक OEMs की तुलना में कम पूंजी की आवश्यकताओं के साथ ऐसा करने में सफ़ल रहेगी।

इस बीच कंपनी में किए गए निवेश को लेकर RedBlue Capital के जनरल पार्टनर, Prescott Watson ने कहा कि EVage के इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म, फैब्रिकेशन व ने दृष्टिकोण कुछ नए नज़र आते हैं और कम लागत के साथ बाजारों को तेज़ी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर स्विच करने का विकल्प देते हैं।