funding-news-gaming-community-platform-turnip-raises-rs-92-cr

Turnip – Startup Funding News: भारत में बीते कुछ सालों में ऑनलाइन गेमिंग जगत, उन कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में रहा है, जिसने अप्रत्याशित रूप से वृद्धि दर्ज की है। और ये सिलसिला अभी भी जारी है।

इसी कड़ी में अब मोबाइल-फर्स्ट ऑनलाइन गेमिंग कम्युनिटी प्लेटफॉर्म बनाने वाली कंपनी Turnip ने $12.5 मिलियन (लगभग ₹92 करोड़) का निवेश जुटाया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Greenoaks और इसके मौजूदा निवेशक Elevation Capital ने किया।

इन निवेशकों के साथ ही SEA Capital, Vibe Capital, Andreessen Horowitz के पार्टनर Andrew Chen, Razorpay के संस्थापक; हर्षिल माथुर और शशांक कुमार, Notion के संस्थापक अक्षय कोठारी समेत अन्य कई दिग्गज़ नामों ने भाग लिया।

आपको बता दें पिछले साल जनवरी 2021 में, बेंगलुरु आधारित इस स्टार्टअप ने Elevation Capital के नेतृत्व में $1.6 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

इस नए निवेश की बात करें तो कंपनी 2022 के अंत तक दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका सहित अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति को और मज़बूत बनाने और इसका विस्तार करने के लिए इस नई प्राप्त की गई पूँजी का इस्तेमाल करने का मन बना रही है।

साथ ही कंपनी इसके ज़रिए कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने और अपने प्रोडक्ट के और विकास में भी पैसे खर्च करती नज़र आएगी।

इस बीच कंपनी के संस्थापकों की ओर से कहा गया;

“हमारा लक्ष्य दुनिया भर में फैले क़रीब 2 बिलियन से अधिक गेमर्स के लिए एक बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण करना है, वो भी भारत से। गेमर्स हमेशा से ही नई तकनीकों को व्यापकता से अपनाने वालों में से रहे हैं।

“हम इस क्षेत्र में Discord, Streamlabs, Unity, Twitch, Axie Infinity आदि जैसे बेहतरीन तकनीकी इनोवेशन और उत्पादों की तर्ज़ पर ही, इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए दुनिया भर में फैली मोबाइल गेमिंग कम्यूनिटी के लिए एक डिफ़ॉल्ट प्लेटफ़ॉर्म बनना चाहते हैं।”

Turnip की शुरुआत साल 2020 में पूजा दुबे (Pooja Dubey) और आदित्य शर्मा (Aditya Sharma) ने की थी।

turnip

Turnip के ज़रिए इनका मक़सद क्रीएटर्स को एक ऐसा क्लब बनाने में मदद करने का था, जहाँ वो फ़ैन्स के लिए अपने गेम को स्ट्रीम या रिकॉर्ड कर सकते हैं, ऑडियो और वीडियो पर बात कर सकते हैं, एक-दूसरे को टेक्स्ट कर सकते हैं, एस्पोर्ट्स टूर्नामेंट चला सकते हैं और मास्टरक्लास भी होस्ट कर सकते हैं।

इसके साथ ही कंपनी अपने यूज़र्स को YouTube, Facebook और Twitch जैसे प्लेटफार्मों पर अपने इंटरैक्टिव अनुभवों को स्ट्रीम और उसके ज़रिए पैसे कमाने की भी सुविधा देती है।

कंपनी के दावे के अनुसार फ़िलहाल इसके पास क़रीब 50 लाख यूज़र्स का आधार है, जो नवंबर 2020 से 60% अधिक हैं, और दिलचस्प ये है कि इसमें से 45% के क़रीब यूज़र्स भारत के बाहर से हैं।

जी हाँ! कंपनी के उपयोगकर्ता दक्षिण पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका, अमेरिका और यूरोप सहित भौगोलिक क्षेत्रों तक में फैले हुए हैं।