startup-india-innovation-week-today-know-all-the-detail-here

Startup India Innovation Week: उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) और वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ’10 से 16 जनवरी 2022′ तक पहली बार देश में “स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक” का आयोजन कर रहा है, ज़ाहिर है इसकी शुरुआत आज से हो गई है।

इन मंत्रालयों ने पूरे भारत में उद्यमिता (Entrepreneurship) के प्रसार को दर्शाने के मक़सद से इस ‘स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक’ नामक एक सप्ताह के वर्चुअल इनोवेशन फेस्टिवल के आयोजन की शुरुआत की है।

आप सबको शायद पता ही होगा कि भारत में फ़िलहाल “स्वतंत्रता के 75वें वर्ष” पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का जश्न मनाया जा रहा है और स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक की शुरुआत भी इसी के अंतर्गत की गई है।

ये इसलिए और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि बीता साल यानि 2021 स्टार्टअप जगत में भारत के लिए ‘Year of Unicorns’ के रूप में दर्ज किया गया है, क्योंकि 2021 में भारत में 40 से अधिक स्टार्टअप्स/कंपनियों ने यूनिकॉर्न (मतलब कंपनी का मूल्यांकन $1 बिलियन से अधिक) का दर्जा प्राप्त किया है।

Startup India Innovation Week: Schedule & Events

बहरहाल बात की जाए Startup India Innovation Week की तो इसके तहत देश के प्रमुख स्टार्टअप्स, उद्यमियों, निवेशकों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया जाएगा।

साथ ही सरकार की कोशिश ये भी रहेगी कि इनक्यूबेटर, फंडिंग संस्थानों, बैंकों, नीति निर्माताओं को एक साथ लाकर देश भर में उभर रहे इनोवेशन को बढ़ावा देने की दिशा में और मज़बूती से काम किया जा सके।

हफ़्ते भर चलने वाले इस प्रोग्राम में राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और भारत सरकार के विभिन्न विभागों की भागीदारी के साथ कई इंटरैक्टिव सेशंस, वर्कशाप और प्रेज़ेंटेशन आदि आयोजित किए जाएँगें।

साथ ही कुछ चुनिंदा विषयों के आधार पर एक्सपीरियंस बूथ, पिचिंग या रिवर्स पिचिंग सेशन और इनोवेशन शोकेस भी देखनें को मिलेंगें।

वर्तमान समय में भारत दुनिया में स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिहाज़ से तीसरा सबसे बड़ा ग्लोबल इनोवेशन हब बैन गया है।

DPIIT ने अब तक देश भर में कुल 61,000 से अधिक स्टार्टअप को मान्यता दी है। ये भारतीय स्टार्टअप्स 55 अलग अलग इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं और क़रीब 633 जिलों में फैले हुए हैं।

देश भर में मौजूद इन तमाम स्टार्टअप्स ने 2016 से अब तक क़रीब 6 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। ग़ौर करने वाली बात ये भी है कि इनमें से 45% स्टार्टअप टियर-2 और टियर-3 यानि छोटे शहरों से हैं और क़रीब 45% स्टार्टअप्स का प्रतिनिधित्व महिला उद्यमियों द्वारा किया जा रहा है।

startup-india

How to register in Startup India Innovation Week

आप इस लिंक पर जाकर इस कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं – https://www.startupindiainnovationweek.in

Highlights of Startup India Innovation Week Schedule:

• स्टार्टअप्स के साथ प्रधानमंत्री (PM Modi) की बातचीत

• राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के परिणाम की घोषणा

• दूरदर्शन स्टार्टअप चैंपियंस 2.0 शो का शुभारंभ

• वैश्विक निवेशकों और घरेलू फंडों के साथ गोलमेज सम्मेलन

• डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क का शुभारंभ आदि