india-to-launch-e-passports-know-all-the-details

India to soon launch e-Passports: गुरुवार को विदेश मंत्रालय की ओर से आधिकारिक रूप से कहा गया कि भारत सरकार जल्द ही सभी भारतीय नागरिकों के लिए ‘ई-पासपोर्ट’ जारी करती नज़र आएगी।

असल में विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने एक ट्वीट के ज़रिए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा;

“भारत जल्द ही नागरिकों के लिए नेक्स्ट-जेनरेशन ‘ई-पासपोर्ट’ पेश करने जा रही है।”

विदेश मंत्रालय के सचिव के अनुसार ये ई-पासपोर्ट बायोमेट्रिक डेटा के साथ सुरक्षित होंगे और वैश्विक स्तर पर इमिग्रेशन पोस्ट्स के ज़रिए लोगों को सुगम पैसेज प्रदान करेंगें।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वर्तमान में भारतीय नागरिकों को जारी क्या जाने वाला पासपोर्ट किसी बुकलेट की तरह होता है। पर भारत में पहले ही ट्रायल के लिए क़रीब 20,000 आधिकारिक और राजनयिक ई-पासपोर्ट जारी किए हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोप्रोसेसर चिप लगा हुआ है।

What is e-passports (India)?

लेकिन सवाल उठता है कि आख़िर इन ई-पासपोर्ट में ऐसी कौन-कौन सी खूबियाँ होंगी जो इसको पारंपरिक पासपोर्ट से अलग और बेहतर बनाएगी?

पिछली तमाम मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस पासपोर्ट में एक माइक्रोचिप लगा होगा जो पासपोर्ट धारक के बायोमेट्रिक डेटा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ सुरक्षा सुविधाओं का भी ध्यान रखेगा।

indian-e-passport

इस चिप में पासपोर्ट धारक के सभी ज़रूरी अपडेटेड डॉक्युमेंट्स (दस्तावेज़) की चोरी, जालसाजी को रोकने की व्यवस्था भी होगी और इमिग्रेशन की प्रक्रिया व कनेक्टिविटी भी सुचारु हो सकेंगी।

सुरक्षा के नरजिए से इस ई-पासपोर्ट में RFID (रेडियो-फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) तकनीक के ज़रिए अनधिकृत डेटा ट्रांसफर को भी रोका जा सकेगा।

इसके पहले भी मंत्रालय ने 2021 में घोषणा की थी कि ई-पासपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) के मानकों का पालन करते हुए तैयार किया जा रहा है, जिसको नष्ट करना भी इतना आसान नहीं होगा।

इस ई-पासपोर्ट के सामने की ओर ही चिप लगा होगा, जिस पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त Logo भी शामिल किया जाएगा। माना ये जा रहा है कि विदेश मंत्रालय के तहत आने वाले भारत के सभी 36 पासपोर्ट ऑफ़िस इस नए ई-पासपोर्ट को जारी कर सकेंगें।

How to apply for e-passport in India?

साफ़ कर दें कि इस नए ई-पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया मौजूदा स्थिति के अनुसार ही होगी। इसका मतलब ये कि आपको अभी जैसे ही सरकारी वेबसाइट पर आवेदन का फ़ॉर्म भरने से लेकर अपना स्थान और अपॉंट्मेंट की तारीख़ चुननी होगी।

भारत में ई-पासपोस्ट का मुद्दा नया नहीं है। इसके पहले भी सरकार ने कहा था कि पिछले साल 2021 में फिर से जारी करने (रिन्यू करवाने) या नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों को ई-पासपोर्ट ही जारी किए जाएँगें, लेकिन कई कारणों से इस योजना में देरी होती रही, और अब तक इसको आम जनता के लिए शुरू नहीं किया जा सका है।