funding-news-social-live-streaming-startup-bolo-live-raises-rs-18-cr

बीते कुछ सालों से भारतीय बाज़ार में लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्मों की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ी है और इन्होंने यूज़र्स के साथ ही साथ निवेशकों का भी ध्यान अपनी ओर खींचा है। इसी के ताज़ा उदाहरण के तौर पर अब भारतीय सोशल लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Bolo Live (जिसको पहले Bolo Indya के नाम से भी जाना जाता था) ने ये ऐलान किया है कि कंपनी ने सीरीज-ए फ़ंडिंग राउंड (निवेश दौर) के तहत $2.4 मिलियन (लगभग ₹18 करोड़) हासिल किए हैं।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Orios Venture Partners ने किया, जिसमें SOSV, Tremis Capital, LPA Ventures सहित अन्य ने भागीदारी दर्ज की। साथ ही मौजूदा निवेशक Eagle 10 Ventures भी इसमें शुमार हुआ।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें Bolo Live की मूल कंपनी SynergyByte Infotainment Pvt. Ltd है जो इस नए निवेश के बाद अब तक कुछ $3.5 मिलियन (लगभग ₹26 करोड़) का निवेश जुटा चुकी है।

कंपनी के मुताबिक़, प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने, टीम को मजबूत करने और पूरे भारत समेत दक्षिण एशिया तक में परिचालन का विस्तार करने के लिए किया जाएगा।

Bolo Live की शुरुआत मई 2019 में वरुण सक्सेना (Varun Saxena) और तन्मई पॉल (Tanmai Paul) ने की थी। बाद में Pratilipi के सह-संस्थापक रहे प्रशांत गुप्ता (Prashant Gupta) भी बतौर सीटीओ कंपनी के साथ जुड़े।

Bolo Live अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लाइव स्ट्रीमिंग, गेमिफिकेशन और छोटे लेनदेन जैसी सुविधाओं की पेशकश करता है।

funding-news-social-live-streaming-startup-bolo-live-raises-rs-18-cr

एक ओर जहां प्लेटफ़ॉर्म कंटेंट क्रीएटर्स को लाइव स्ट्रीमिंग सेवा का लाभ उठाने में मदद करता है, वहीं दूसरी ओर यूज़र्स को अपनी पसंदीदा भाषाओं में अपने पसंदीदा लाइव स्ट्रीमर के साथ जुड़ने, लाइव चैट करने और कम्यूनिटी बनाने की सहूलियत मिलती है।

प्राप्त किए गए इस नए निवेश को लेकर Bolo Live के सह-संस्थापक और सीईओ, वरुण सक्सेना ने कहा;

“हमें खुशी है कि Orios Venture Partners हमारे पहले संस्थागत निवेशक के तौर पर हमसे जुड़ा है, जो भारत से बाहर भी एक व्यापाक सोशल लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनने के हमारे सफ़र में काफ़ी मददगार साबित होगा।”

“भारत के विश्व स्तरीय स्टार्टअप्स के साथ उनका अनुभव Bolo Live को भी व्यापाक लोकप्रियता दिलाने के हमारे मिशन में तेज़ी लाएगा।”

फ़िलहाल कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर एक लाख से अधिक कंटेंट क्रीएटर्स के सफ़ल रूप से पैसे कमाने का दावा करती है। और साथ ही इसका कहना है कि प्लेटफ़ॉर्म का रिटेंशन रेट (आसान भाषा में कहें तो लोगों को प्लेटफ़ॉर्म से जोड़े रखने की दर) लगभग 80% तक है।

मौजूदा समय में प्लेटफ़ॉर्म क़रीब $1 मिलियन (~ ₹7 करोड़) से अधिक का शुद्ध राजस्व रेट दर्ज कर रहा है। इसके एक्टिव यूज़र्स आधार में भी लगातार वृद्धि के साथ पिछले 6 महीनों में शुद्ध राजस्व में 3 गुना से अधिक की वृद्धि होने का दावा किया जा रहा है।